- 70 लोग जू आ रहे थे अनलॉक बाद रोजाना

- 700 लोग वर्तमान में रोजाना पहुंच रहे

- 20 हजार लोग कोरोना से पहले रोजाना पहुंचते थे

- पब्लिक की भीड़ से धीरे-धीरे गुलजार हो रहा जू

- पब्लिक के आने से जानवरों में दिख रहा बिहेवियर चेंजमेंट

LUCKNOW पृथ्वी और वसुंधरा की दहाड़ ने जू के जर्रे-जर्रे को हिलाकर रख दिया। दोनों की दहाड़ सुनकर जू में मौजूद लोग रोमांचित हो उठे। हर किसी के कदम दोनों लॉयन (मेल एंड फीमेल) के बाड़े की तरफ बढ़ चले। उनके बाड़े तक पहुंचने से पहले ही बेहद शर्मीले माने जाने वाले चिंकारा ने अपनी झलक दिखाई और पब्लिक को देख खुशी के मारे उछलते हुए तेजी से अपने बाड़े की तरफ दौड़ पड़ा। उसकी उत्साह भरी उछाल ने पब्लिक खासकर बच्चों के चेहरे पर मुस्कान बिखेर दी। अब ऐसी तस्वीर जू में रोज देखने को मिल रही है जबकि कुछ दिन पहले तक हर तरफ सिर्फ और सिर्फ सन्नाटा ही नजर आता था।

अनलॉक के बाद बदल रही तस्वीर

अनलॉक होने के बाद भी जू आने वाले लोगों की संख्या बेहद कम थी। आलम यह था कि 50 से 80 लोग ही जू आ रहे थे। पब्लिक की कम भीड़ होने के कारण उस दौरान जानवरों में कोई खास बिहेवियर चेंज देखने को नहीं मिला था।

अब बदल रही तस्वीर

वर्तमान समय में 600 से 700 लोग जू पहुंच रहे हैं। जू में भीड़ बढ़ने की वजह से जानवरों में बिहेवियर चेंज साफ देखने को मिल रहा है। पहले जो जानवर खासकर चिंपौंजी, चिंकारा और लंगूर बेहद शांत रहते थे, वहीं अब भीड़ बढ़ने के कारण उनका जोश से भरी कलाबाजियां एक बार फिर से जोर पकड़ती नजर आ रही हैं।

फीमेल टाइगर साथ में लगातीं दौड़

अमूमन वाइल्ड एनीमल्स पब्लिक से दूरी बनाकर ही रहते हैं ,लेकिन जू में तस्वीर बदली बदली सी नजर आ रही है। फीमेल टाइगर गीता-विशाखा पब्लिक को लेकर कई बार उनके साथ खेलने के लिए दौड़ भी लगाती हैं। यह तस्वीर लोगों के दिल को बेहद रोमांचित कर जाती हैं। साथ ही यादगार भी बन जाती हैं।

टाइगर को देखना पहली पसंद

इस समय जू में मेल और फीमेल टाइगर के रूप में रेनू, किशन, जूलिया, छेदीलाल, गीता, जय, विशाखा मौजूद हैं। जू आने वाले ज्यादातर लोग सबसे पहले इनके और लॉयन पृथ्वी और फीमेल लॉयन वसुंधरा के बाड़े की तरफ जाते हैं।

अभी डाइट में बदलाव नहीं

पब्लिक का फुटफॉल बढ़ने के बाद भी अभी जानवरों की डाइट में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है। लॉकडाउन की तरह ही जानवरों का ईटिंग शेड्यूल है। हालांकि जू प्रशासन की ओर से सर्दी के आते ही डाइट में चेंज किया जाएगा।

वर्जन

निश्चित रूप से पब्लिक की भीड़ आने से जानवरों के बिहेवियर में चेंज देखने को मिल रहा है। आने वाले दिनों में और चेंजमेंट देखने को मिलेगा।

आरके सिंह, डायरेक्टर, जू

वर्जन

पब्लिक को देखकर चिंपौंजी, चिंकारा और लंगूर खासे उत्साहित नजर आ रहे हैं। वहीं फीमेल टाइगर्स के बिहेवियर में भी पॉजीटिव चेंज देखने को मिल रहा है।

डॉ। अशोक कश्यप, वेटेनरी ऑफिसर