- लखनऊ कानपुर मेमू पैसेंजर का कानपुर का किराया अब भी 45 रुपये

LUCKNOW:

रेलवे ने दैनिक यात्रियों को राहत देने के लिए मेमू ट्रेन का लखनऊ से कानपुर का मासिक सीजन टिकट जारी करने की व्यवस्था शुरू कर दी है। इस एमएसटी से दैनिक यात्रियों का सफर अब सस्ता भी होगा। हालांकि आम रेल यात्रियों को इससे कोई राहत नहीं मिली। उनको अब भी लखनऊ से कानपुर तक मेमू के सफर के लिए 45 रुपये किराया ही देना पड़ रहा है। इस बीच रेलवे ने अभी चल रही एक जोड़ी मेमू को बढ़ाने का प्रस्ताव भी रेलवे बोर्ड भेज दिया है।

11 जोड़ी मेमू पहले चलती थीं

लखनऊ से कानपुर के बीच 11 जोड़ी मेमू का संचालन कोरोना काल से पहले होता था। यह मेमू लखनऊ आकर बाराबंकी तक जाती थी। अब रेलवे ने लखनऊ से कानपुर के बीच एक जोड़ी मेमू ट्रेनें शुरू की हैं। सुबह लखनऊ से प्रतापगढ़ इंटरसिटी और 04213 लखनऊ कानपुर मेमू ही संचालित हो रही है। लखनऊ से कानपुर के बीच पहले मेमू ट्रेनों का किराया 20 रुपये था। रेलवे ने अब जिस पैसेंजर ट्रेन का संचालन शुरू किया, उसका किराया बढ़ाकर 45 रुपये कर दिया है। अब रेलवे प्रशासन इसी एक जोड़ी मेमू की जगह निरस्त चल रहीं अन्य 10 जोड़ी मेमू सेवाओं को भी शुरू करने जा रहा है।

कानपुर रूट पर डिमांड

रेलवे अधिकारी के मुताबिक लखनऊ से कानपुर जाने वाले यात्रियों की डिमांड बहुत अधिक है। ऐसे में निरस्त चल रही मेमू सेवाओं को फिर से चलाने पर हर एक घंटे में यात्रियों को कानपुर जाने की ट्रेन उपलब्ध होगी। हालांकि इन ट्रेनों का किराया कम करने को लेकर अब तक रेलवे बोर्ड से कोई आदेश ही नहीं मिला है।