- सर्वेक्षण शुरू होने से पहले ही टारगेट से अधिक एप हुए डाउनलोड

- बेहतर अंक मिलने की पूरी संभावना, शिकायतों पर खास फोकस

LUCKNOW पिछले स्वच्छता सर्वेक्षण में जहां स्वच्छता एप डाउनलोड कराने की स्थिति बेहद खराब थी, वहीं इस बार निगम प्रशासन ने परीक्षा शुरू होने से दो दिन पहले ही 16 लाख एप डाउनलोड कराकर परीक्षा के टारगेट को पूरा कर लिया है। अब इस बिंदु पर नगर निगम को बेहतर अंक मिलेंगे।

25 प्रतिशत का टारगेट

स्वच्छ भारत मिशन के अधिकारियों की माने तो इस बार कुल पॉपुलेशन का 25 प्रतिशत एप डाउनलोड कराया जाना है और अभी 26 प्रतिशत एप डाउनलोड कराए जा चुके हैं, जो टारगेट से 1 प्रतिशत अधिक है।

अब शिकायतों पर फोकस

स्वच्छता एप से आने वाली शिकायतों पर खासा फोकस किया जा रहा है। वजह यह है कि सिर्फ एप डाउनलोड कराना ही काफी नहीं है, बल्कि उसमें आने वाली शिकायतों और उनके निस्तारण के प्रतिशत के आधार पर भी अंक मिलने हैं। प्रयास है कि एप से आने वाली हर शिकायत का तत्काल निस्तारण कराया जाए।

6 अंकों का उछाल

इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण परीक्षा के साथ तीन तिमाही की भी परीक्षा है। हाल में ही दूसरी तिमाही का रिजल्ट आया है, जिसमें शहर 10वें स्थान पर है। वहीं पहली तिमाही में शहर का स्थान 16वां था। तीसरी तिमाही का रिजल्ट या तो अगले 15 से 20 दिन में आएगा या फिर मार्च में सर्वेक्षण के रिजल्ट के साथ।

20 सिटीजंस को कॉल किया

दूसरी तिमाही में निगम की ओर से डॉक्यूमेंट सब्मिट किए गए थे। जिसके आधार पर केंद्र स्तर से शहर के 20 सिटीजंस को कॉल किया गया और स्वच्छता संबंधी फीडबैक लिया गया। जिसके आधार पर ही अंक दिए गए, जिससे शहर 10वें नंबर पर आया।

वर्जन

पूरी उम्मीद है कि तीसरी तिमाही के साथ-साथ स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर की रैकिंग काफी बेहतर रहेगी। हर स्तर पर सफाई की तैयारियां जोरों पर हैं।

डॉ। अरविंद राव, प्रभारी, स्वच्छ भारत मिशन