- स्कूलों में सिर्फ होगी पढ़ाई, नहीं होंगी स्पो‌र्ट्स एक्टिविटीज

- 15 अगस्त को सीमित संख्या में स्टूडेंट्स को बुलाया जाएगा

LUCKNOW: सरकार की ओर से स्कूल खोलने की मंजूरी मिलते ही स्कूलों ने कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए अपने स्तर से तैयारियां शुरू कर दी हैं। 16 अगस्त से क्लास नौ और उससे ऊपर के स्टूडेंट्स की स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी। हालांकि अभी यूकेजी से लेकर 8वीं तक के स्कूल खोलने की मंजूरी सरकार की ओर से नहीं दी गई है।

बाकी एक्टिविटीज बंद

स्कूलों में पढ़ाई 16 अगस्त से शुरू हो जाएगी लेकिन स्पो‌र्ट्स और म्यूजिक एक्टिविटीज आदि अभी बंद रहेंगी। लंच भी स्कूल में नहीं होगा और बच्चों को अपने साथ पानी की बोतल भी लेकर आनी होगी। राजधानी के सभी स्कूल संचालकों ने सरकार के स्कूल खोले जाने के निर्णय का स्वागत किया है।

15 को बुलाएंगे स्टूडेंट्स को

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीमित संख्या में छात्रों को स्कूल बुलाया जाएगा लेकिन शिक्षण कार्य 16 अगस्त से ही शुरू होगा। इस दौरान भी कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया जाएगा।

बाक्स

इसे भी जानें

- एक से आठवीं तक स्कूल अभी बंद रहेंगे

- 9 से 12वीं तक के स्कूल दो शिफ्ट में चलेंगे

- 4-4 घंटे में शिफ्ट बदलेगी

- कुल आठ घंटे होगी पढ़ाई

- शनिवार और रविवार बंद रहेंगे स्कूल

बाक्स

हायर एजुकेशन में एडमिशन शुरू

हायर एजुकेशन में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहीं 1 सितंबर से क्लास भी नियमित रूप से शुरू हो जाएंगी। क्लास कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ही चलाई जाएंगी।

बाक्स

इस तरह के होंगे इंतजाम

- 50 प्रतिशत क्षमता से खुलेंगे स्कूल

- दो शिफ्ट में बुलाया जाएगा बच्चों को

- मास्क और सेनेटाइजर लाना होगा जरूरी

- स्कूल को रोज किया जाएगा सेनेटाइज

- स्टॉफ और स्टूडेंट की थर्मल स्कैनिंग होगी

- स्कूल वाहन भी रोज सेनेटाइज होंगे

- लंच और मार्निग असेंबली नहीं होगी

कोट

ऑनलाइन पढ़ाई से बच्चों का संपूर्ण विकास नहीं हो पाता है। अब स्कूल खोलने की मंजूरी मिल गई है, जिसका हम स्वागत करते हैं। हम सभी को आश्वस्त करना चाहते हैं कि स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा।

अनिल अग्रवाल, अध्यक्ष, अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन, यूपी

स्कूलों में अलग-अलग शिफ्ट में बच्चों को बुलाने की योजना बनाई जाएगी और स्टाफ को भी जरूरत के हिसाब से बुलाया जाएगा। हम सरकार के इस निर्णय का स्वागत करते हैं। अब बच्चों की सुचारु रूप से पढ़ाई हो सकेगी।

डॉ। आरके त्रिवेदी, अध्यक्ष, यूपी बोर्ड अध्यापक संघ