- स्मार्ट सिटी के अंतर्गत एबीडी एरिया में सबसे पहले शुरू होने जा रही योजना

LUCKNOW:

आपको घर से कूड़ा कलेक्ट न होने की कंपलेन दर्ज कराने के लिए निगम मुख्यालय या फिर जोनल कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। कूड़ा न उठने पर निगम की टीम आपके घर खुद आएगी और कूड़ा ले जाएगी। वजह यह है कि घरों से कूड़ा कलेक्शन व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सेंसर चिप की मदद लेने की तैयारी की गई है। इस चिप से यह आसानी से पता चलेगा कि किस घर से कितने दिन से कूड़ा नहीं उठा है। इस आधार पर कूड़ा कलेक्शन करने वाले कर्मचारियों से भी सवाल भी किए जाएंगे।

मेन डोर के पास चिप

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत पहले चरण में कैसरबाग में घरों के मेन डोर के पास सेंसर बेस्ड चिप लगाने की तैयारी है। यहां ट्रायल के बाद शहर के अन्य एरिया में भी यह कदम उठाया जाएगा।

इस तरह काम करेगी चिप

घरों के मेन डोर के पास एक फ्रेम में इस चिप को लगाया जाएगा। यह चिप सीधे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जुड़ी होगी। घरों से कूड़ा कलेक्ट करने आने वाले कर्मचारियों के मोबाइल से इस चिप को कनेक्ट कर दिया जाएगा, जिसकी फीड सीधे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर जाएगी। जैसे ही कर्मचारी घर के मेन डोर पर लगी चिप के पास से गुजरेगा तो तुरंत मैसेज कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पहुंच जाएगा। जिससे यह पता लग जाएगा कि घर से कितने बजे कूड़ा उठा।

क्यूआर कोड के साथ चिप

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत घरों के दरवाजे के पास क्यूआर कोड भी लगाया जाना है। प्रयास यही किया जा रहा है कि क्यूआर कोड के साथ ही चिप को लगा दिया जाए। जिससे चिप को लगाने के लिए अलग से व्यवस्था न करनी पड़े।

पब्लिक का फीडबैक

सेंसर बेस्ड चिप के साथ ही पब्लिक का फीडबैक भी लिया जाएगा। पब्लिक से एक फॉर्म भरवाया जाएगा, जिससे पता लगे कि सप्ताह में कितने दिन घर से कूड़ा नहीं उठा।

डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में ही यह कदम उठाया जा रहा है। कैसरबाग के बाद शहर के अन्य एरिया में भी सेंसर बेस्ड चिप लगवाई जाएगी।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, सीईओ, स्मार्ट सिटी