- सबसे पहले डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन व्यवस्था को बेहतर बनाना होगा

- गली-मोहल्लों में होने वाली सफाई व्यवस्था की मॉनीटरिंग जरूरी

LUCKNOW

राजधानीवासियों की अगर पांच उम्मीदें पूरी हो जाएं तो इंदौर की तर्ज पर राजधानी में भी हर तरफ स्वच्छता नजर आ सकती है। निगम प्रशासन को इस तरफ तुरंत ध्यान देना होगा और कदम उठाने होंगे।

लंबे समय से उम्मीदें

हम जिन पांच उम्मीदों की बात कर रहे हैं, उनकी लंबे समय से राजधानीवासियों की ओर से मांग की जा रही है। इस दिशा में निगम प्रशासन की ओर से योजनाएं तो बनाई गईं लेकिन अभी तक योजनाओं को पूरी तरह से इंप्लीमेंट नहीं किया जा सका है।

ये हैं पांच प्रमुख उम्मीदें

1-वेस्ट कलेक्शन बेहतर रहे- लोगों की प्रमुख उम्मीद यही है कि डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन व्यवस्था बेहतर हो। निगम प्रशासन ने व्यवस्था को पटरी पर लाने का प्रयास तो कई बार किया लेकिन अभी तक शत प्रतिशत घरों को वेस्ट कलेक्शन व्यवस्था से नहीं जोड़ा जा सका है।

2-सफाई की मॉनीटरिंग हो- इस समय सभी वार्डो में विशेष सफाई अभियान तो चलाया जा रहा है लेकिन विशेष सफाई अभियान के बाद मॉनीटरिंग की कोई व्यवस्था नहीं है। जिसके कारण कई बार वार्डो से समय से झाड़ू इत्यादि न लगने संबंधी शिकायतें सामने आती रहती हैं।

3-रूटीन निरीक्षण हो- निगम प्रशासन की ओर से कई बार योजना बनाई गई कि अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में रूटीन निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था की मॉनीटरिंग करेंगे लेकिन अभी तक यह योजना इंप्लीमेंट नहीं हो सकी है।

4-मोबाइल पर आए मैसेज- योजना बनी थी कि वेस्ट कलेक्शन गाड़ी आने का मैसेज भवन स्वामियों के मोबाइल पर आएगा। इस कदम से लोगों के मन में बेहतर वेस्ट कलेक्शन सुविधा की उम्मीद जगी थी लेकिन यह योजना इंप्लीमेंट नहीं हो सकी।

5-फीडबैक लिया जाए- पब्लिक को उम्मीद है कि सफाई के प्रति उनका फीडबैक लिया जाए। योजना तो बनी लेकिन अभी तक फीडबैक व्यवस्था को बेहतर नहीं बनाया जा सका है। इस तरफ भी निगम प्रशासन को तुरंत एक्शन लेने की जरूरत है।

लोग भी जागरुक हों

कई लोगों का यह भी कहना है कि जब तक पब्लिक खुद स्वच्छता को लेकर जागरुक नहीं होगी, तब तक इंदौर की तर्ज पर राजधानी स्वच्छ नहीं दिखेगी। ऐसे में जरूरी है कि नगर निगम प्रशासन की ओर से वार्डवार जागरुकता अभियान चलाया जाए। जिससे जनता भी स्वच्छता के प्रति जागरुक हो सके। लोगों का यह भी कहना है कि जो लोग गंदगी फैलाते दिखे, उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। इसके लिए भी वार्डवार नियमित रूप से कड़ाई से अभियान चलाए जाने की जरूरत है।

राजधानी में सफाई व्यवस्था तभी बेहतर हो सकती है, जब जनता से फीडबैक लिया जाए। इस तरफ ध्यान देने की जरूरत है।

राकेश, इंदिरानगर

जब तक राजधानी में डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन व्यवस्था बेहतर नहीं होगी, तब तक शहर को स्वच्छ नहीं रखा जा सकता है।

सचिन, गोमती नगर

इस समय कई वार्डो के गली-मोहल्लों में छोटे-छोटे डंपिंग प्वाइंट बने हुए हैं, इस समस्या को भी दूर किया जाना चाहिए।

आकाश, अलीगंज

अधिकारी खुद फील्ड पर निकलकर सफाई व्यवस्था की मॉनीटरिंग करें। जब तक ऐसा नहीं होगा, तब तक सफाई व्यवस्था में लापरवाही जारी रहेगी।

सुनीता, आलमबाग