- घरेलु उपाय अपनाकर भी आसानी से छोड़ें नशा

LUCKNOW:

कॉलेज के समय दूसरों को देखकर सिगरेट पीना शुरू किया और अब दिन में करीब आठ सिगरेट तक पी जाता हूं। जब इसके नुकसान के बारे में पता चला तो मैंने एंटी टोबैको सेल के डॉक्टर्स से सलाह ली, तो काफी मददगार साबित हुई। मैंने सिगरेट छोड़ने के लिए दवा का सहारा नहीं लिया। खुद के आत्मविश्वास और डॉक्टरों की मदद से नशे के इस जाल से मैं बाहर आ गया।

यश दीप, प्राइवेट जॉब

पहले मैं दिन में आठ से नौ सिगरेट तक पी जाता था। मुझे कोरोना हुआ तो मैंने सिगरेट छोड़ने का निश्चय किया और एंटी टोबैको सेल से मदद ली। अब मैं दिन में एक सिगरेट ही पी रहा हूं और जल्द ही इस लत से मुझे पूरी तरह छुटकारा पाना है। मैंने ठान लिया है कि एक बार सिगरेट छोड़ी तो दोबारा इसे हाथ नहीं लगाऊंगा।

शिखर सेठ, प्राइवेट जॉब

धीरे-धीरे बनती है आदत

इंसान जब उलझन में होता है तो वह कई बार तंबाकू का सेवन करने लगता है। धीरे-धीरे यह उसकी आदत में शुमार हो जाता है। इस तलब या शौक को पूरा करने के लिए वह हजारों रुपए तक खर्च देता है। एक समय के बाद चाहकर भी वह इस लत को आसानी से छोड़ नहीं पाता है।

विल पॉवर कमजोर होती है

डॉक्टर्स का कहना है कि तंबाकू की अत्यधिक तलब और कमजोर विल पॉवर के कारण लोग इस व्यसन को छोड़ नहीं पाते हैं। एंटी टोबैको सेल और कई एनजीओ इस दिशा में काम कर रहे हैं।

आसान उपाय से छोड़े तंबाकू की लत

राज्य मानसिक अधिकारी डॉ। सुनील पांडेय ने बताया कि नशा छुड़ाने के लिए काउंसिलिंग और दवा तक की जरूरत होती है। जिन्हें नशा छोड़ना है, उनका हौंसला बढ़ाना चाहिए। अगर किसी को तंबाकू या सुर्ती आदि खाने की आदत है तो वह अदरक छीलकर उसे कद्दूकस करके फ्रिज में रखे और इसमें नींबू और काला नमक मिलाकर खाएं। इसका स्वाद आपको तंबाकू जैसा ही लगेगा।

मन का वहम दूर करें

डॉ। सुनील ने बताया कि कई लोग बहाना बनाते हैं कि बिना सिगरेट पिए सुबह प्रेशर नहीं बनता है। ऐसे लोग अगर रोज फल, उबली सब्जी और आटे में चोकर मिलाकर खाएं तो उन्हें सिगरेट की जरूरत नहीं पड़ेगी। डायबिटीज पेशेंट में यह समस्या आम होती है। ऐसे में किसी भी तरह के नशे से बचना चाहिए। ये नशा छोड़ने के लिए साबुत अनाज, फल, गोभी, शिमला मिर्च जैसी सब्जियां उबाल कर रोज एक कटोरी खाएं।

अपनाएं यह उपाय

- धीरे-धीरे तंबाकू छोड़ने की आदत डालें

- लाइफ स्टाइल में बदलाव लाएं

- इच्छाशक्ति को मजबूत रखें

- समस्या होने पर डॉक्टर से सलाह लें

नशा छुड़ाना आसान काम नहीं है। इसके लिए काउंसिलिंग और दवा तक की जरूरत होती है। जिन्हें नशा छोड़ना है, उनका हौंसला बढ़ाना चाहिए।

डॉ। सुनील पांडेय, राज्य मानसिक अधिकारी