- बर्ड फ्लू को देखते हुए बर्ड सेक्शन अगले आदेशों तक बंद

LUCKNOW:कानपुर चिडि़याघर को बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद 15 दिनों के लिए बंद कर दिया है। जिसके बाद बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान में भी कई एहतियातन कदम उठाए गए हैं। यहां का बर्ड सेक्शन अगले आदेश तक आने वाले दर्शकों के लिए बंद कर दिया गया है।

अगले आदेशों तक बर्ड सेक्शन बंद

चिडि़याघर निदेशक आरके सिंह ने बताया कि बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए बर्ड सेक्शन के साथ बतख के पौंड को भी बंद कर दिया गया है। सभी बाड़े अगले आदेशों तक दर्शकों के लिए पूरी तरह से बंद रहेंगे। कीपर को हर हालात पर नजर रखने के लिए कहा गया है। अभी तक चिडि़याघर में किसी भी पक्षी की मौत नहीं हुई है। पूरी सुरक्षा बरतते हुए सभी बाड़ों की साफ-सफाई के साथ ही कीटनाशक का भी छिड़काव किया जा रहा है। हालात सामान्य होते ही बंद किए गए बाड़ों को फिर दर्शकों के लिए खोल ि1दया जाएगा।

बाक्स

प्रवासी पक्षियाें से खतरा

निदेशक आरके सिंह ने बताया कि सर्दी के मौसम में बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षी भी यहां चिडि़याघर में आते हैं। प्रवासी पक्षियों की बीट में वायरस होने की वजह से बर्ड फ्लू की बीमारी फैलती है। इस बीमारी का सर्वाधिक खतरा इसी मौसम में रहता है। इस कारण काफी सतर्कता रखे जाने की जरूरत है।

कोट

बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए एहतियातन बर्ड सेक्शन को दर्शकों के लिए अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। पक्षियों की सुरक्षा के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं।

आरके सिंह, निदेशक लखनऊ चिडि़याघर