- व्रत के साथ रखें सेहत का ख्याल

- चंद्रोदय रात्रि 08:01 पर होगा

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: अखंड सौभाग्य की मंगल कामना के लिए सुहागिनें गुरुवार को निर्जला करवाचौथ का व्रत रखेंगी, जो सूर्योदय से पहले सरगी खाने के साथ शुरू होगा। मार्केट में खरीदारी को लेकर सुहागिनों की पूरे दिन भीड़ रही। पहली बार व्रत रखने वाली सुहागिनें पूरे साज-श्रृंगार के साथ तैयारी करती नजर आई। वहीं करवा, खील, दीपक की भी देर रात तक खरीदारी हुई। ज्योतिषाचार्यो के अनुसार चंद्रोदय रात्रि 08:01 पर होगा।

1. काफी उत्साहित हूं

इसबार मैं पहली बार व्रत रख रही हूं। इसको लेकर मैं काफी खुश और उत्साहित भी हूं। खास तैयारियों में मैंने स्पेशल मेहंदी लगवाने के साथ नई साड़ी भी खरीदी है। मैं तो सारी परंपराएं निभाते हुए ही व्रत पूरा करूंगी। इसके लिए पहले से ही घर वालों से पूरी जानकारी ले ली है ताकि किसी तरह की कोई प्रॉब्लम न हो। हालांकि, शादी से पहले घर वालों को पूजा करते हुए देखा है, लेकिन रीति रिवाज थोड़े अलग होते हैं। ऐसे में मट्ठा, गुलगुले आदि बनाए हैं। ईश्वर से यही प्रार्थना है कि मेरे पति की आयु लंबी हो।

मीनू कश्यप, त्रिवेणी नगर

2. मन में है थोड़ा डर

मैं पहली बार व्रत रखने जा रही हूं। ऐसे में मन में कई तरह का डर भी बना हुआ है कि मैं पूरा दिन निर्जला व्रत रह पाउंगी या नहीं। इसके अलावा व्रत में क्या-क्या किया जाता है, लेकिन मेरी सास ने मुझे व्रत को लेकर सभी बातें बेहद अच्छे से समझाई हैं इसबार घर पर ही मेहंदी के लिए ब्यूटी पार्लर के स्टाफ को बुलाया है क्योंकि कोरोना का भी थोड़ा डर है। साथ ही सास ने सरगी भी दी है, जिसे खाने के बाद ही व्रत की शुरुआत होगी। भगवान से अखंड सौभाग्य की ही प्रार्थना है।

- ऊषा मिश्रा, आर्यनगर

3. हसबैंड कर रहे पूरा सपोर्ट

शादी से पहले करवाचौथ के बार में काफी सुन रखा था, लेकिन इसबार मैं भी पहली बार व्रत रखने जा रही हूं। मन में इसको लेकर कई तरह की भावनाएं हैं, लेकिन परिवार खासकर हसबैंड बहुत सपोर्ट कर रहे हैं। व्रत को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। करवा वाले दिन ही मेहंदी वाली को बुलाया है। इसके अलावा हसबैंड ने नई साड़ी लाकर दी है। करवा व पूजन का अन्य सामान खरीद कर ले आई हूं। मेरी पूरी कोशिश रहेगी कि व्रत को पूरी निष्ठा के साथ निभा सकूं।

- सोनम रावत, गोमती नगर

उगते चंद्र को दें अ‌र्घ्य

ज्योतिषाचार्य पं। राकेश पांडेय के अनुसार कार्तिक कृष्ण चतुर्थी को चंद्रोदय ब्यापिनी में करवा चौथ का व्रत किया जाता है। इस वर्ष शिव योग मिल रहा है जो अत्यंत ही उत्तम योग है। शाम को चंद्रमा को अर्घ देकर बिना नमक का भोजन करें। पीली मिट्टी की गौरीजी का चित्र बनाकर उनकी पूजा करनी चाहिए, जो स्त्रियां इस व्रत को निष्ठा पूर्वक करती हैं वो आजीवन सौभाग्वती बनी रहती हैं।

व्रत की तैयारियां पूरी

करवाचौथ को लेकर महिलाएं देर रात तक जरूरी सामान की खरीदारी करती नजर आई। दिन में मेहंदी के स्टालों पर डिजायनर मेहंदी लगवाने के लिए महिलाओं दिखीं। मेहंदी में हिना और अरेबियन मेहंदी के साथ टैटू डिजाइन मेहंदी का भी क्रेज है। वहीं देर रात तक लोग मिट्टी व धातु के करवा आदि की खरीददारी करते नजर आए।

सेहत का भी रखें ध्यान

डायटीशियन डॉ। शिल्पी पांडे बताती हैं कि व्रत के दौरान कई महिलाएं पानी तक नहीं पीती हैं। ऐसे में व्रत खोलने के बाद सही आहार लेना बेहद जरूरी होता है ताकि आपकी बॉडी को पूरी एनर्जी मिल सके। ऐसे में व्रत खोलने के बाद आप पानी या जूस जरूर पीएं। रात को डिनर में आप साबूदाना खिचड़ी, सिंघाड़े के आटे का चिल्ला, स्प्राउट्स, फ्रूट्स, दूध या दही ले सकते हैं। एकदम से कुछ भी हैवी खाने से बचना चाहिए।