- डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने जारी किया आदेश

- सत्र 2019-20 में नए प्रवेश तथा क्लास की फीस के हिसाब से ही ली जाएगी फीस

LUCKNOW :

प्रदेश के सभी स्कूलों में इस सेशन से होने वाली फीस वृद्धि को शासन ने रोक दिया है। इस संदर्भ में आदेश डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने जारी किया है। उन्होंने कोरोना को देखते हुए स्टूडेंट्स और पैरेंट्स के हितों में सत्र 2020-21 में स्कूलों में होने वाली फीस वृद्धि न करने का निर्देश दिया है।

सभी डीएम को भेजा आदेश

डिप्टी सीएम के निर्देश पर प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने प्रदेश के सभी डीएम और माध्यमिक शिक्षा निदेशक को आदेश दिया है कि प्रदेश में संचालित सभी बोर्डो से संबद्ध आईसीएसई और आईएससी स्कूलों में सत्र 2020-21 में फीस नहीं बढ़ाई जाएगी। बीते सत्र के अनुसार ही वहां फीस ली जाएगी। अगर कोई स्कूल बढ़ी दर से फीस ले चुका है तो उसे आगे के माह में उस राशि को सामयोजित करना होगा।

मासिक आधार लेंगे फीस

डिप्टी सीएम के आदेश के बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को आदेश दिया है कि वे मासिक आधार पर फीस लें। किसी पैरेंट्स को तीन माह की फीस एक साथ जमा करने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। फीस को लेकर किसी स्टूडेंट को ऑनलाइन क्लास से वंचित नहीं किया जाएगा और ना ही उसका नाम काटा जाएगा। अगर कोई स्कूल इस आदेश का पालन नहीं करता है तो पैरेंट्स इसकी शिकायत कर सकते हैं।

9.23 फीसद बढ़ाई थी फीस

इस साल राजधानी के सभी स्कूलों ने 9.23 फीसद फीस बढ़ाने का निर्णय लिया था। जिसे अप्रैल की फीस में जोड़कर पैरेंट्स के पास भेजा गया था। शासन के इस आदेश के बाद स्कूल प्रबंधन अप्रैल मंथ से बीते सेशन की फीस ही पैरेंट्स से लेंगे। स्कूल प्रबंधन अगले साथ फीस में इजाफा कर सकेंगे।

कोट

एसोसिएशन के सदस्यों ने डिप्टी सीएम को प्रस्ताव दिया था, जिसका सभी स्कूल प्रबंधक स्वागत करते हैं। इसके बाद भी जो मदद स्कूल पैरेंट्स को दे सकते हैं, वो दी जाएगी।

अनिल अग्रवाल, अध्यक्ष, अनएडेड स्कूल एसोसिएशन

सरकार का आदेश पेरेंट्स को राहत देने वाला है। इससे प्रदेश के सभी पैंरेंट्स को इस संकट की घड़ी में काफी राहत मिलेगी।

पीके श्रीवास्तव, अध्यक्ष, अभिभावक संघ