- 15 प्रतिशत तक एडवांस टिकट बुकिंग पर मिलती थी छूट

- 15 प्रतिशत तक सामान्य दिनों में एडवांस टिकट बुकिंग पर भी मिलती थी छूट

- 7.5 प्रतिशत तक ही मिलेगी सामान्य दिनों में एडवांस टिकट बुकिंग पर

- परिवहन निगम ने लिया फैसला, 10 मार्च को है होली

- सामान्य दिनों में एडवांस बुकिंग पर दी जाने वाली छूट की दर में भी की कमी

LUCKNOW: त्योहारों के सीजन में एडवांस टिकट बुक कराने पर पैसेंजर्स को अब छूट नहीं मिलेगी, उन्हे पूरा किराया देना होगा। परिवहन निगम ने ऑनलाइन अग्रिम आरक्षण पर दी जाने वाली छूट त्योहारों के सीजन में खत्म कर दी है। साथ ही सामान्य दिनों में भी दी जाने वाली छूट आधी कर दी है। परिवहन निगम ने इसका आदेश जारी कर दिया है। इसके लिए सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को पत्र भेज दिए गए हैं।

देना होगा फुल किराया

परिवहन निगम ने होली पर अग्रिम आरक्षण में दी जाने वाली छूट खत्म कर दी है। ऐसे में तीन मार्च से लेकर 17 मार्च तक रोडवेज बसों की एडवांस बुकिंग कराने पर पैसेंजर्स को पूरा किराया देना होगा। इससे पहले पैसेंजर्स को त्योहारों के सीजन में अग्रिम छूट का लाभ मिलता रहा है। परिवहन निगम अग्रिम सीट बुक कराने पर अधिकतम 15 प्रतिशत तक की छूट देता था।

लखनऊ से दिल्ली के बीच टेलिस्कोपिक किराया

रोडवेज की बसों में लखनऊ से दिल्ली रूट पर टेलिस्कोपिक किराया पद्धति अपनाई गई है। ऐसे में हर 50 किमी की दूरी पर पैसेंजर्स को 1.5 प्रतिशत तक की छूट मिल रही है। फिलहाल इसे लखनऊ से दिल्ली वाया आगरा एक्सप्रेस वे होकर चलने वाली हाईएंड बसों में प्रयोग के तौर पर लागू किया गया है। तीन महीने बाद इसकी समीक्षा होगी। समीक्षा के बाद इसे प्रदेश में लागू किया जा सकता है। ऐसे में पैसेंजर्स को सामान्य दिनों में एडवांस बुकिंग पर मिलने वाली छूट के साथ टेलिस्कोपिक छूट का लाभ मिलेगा, लेकिन छूट की दर कम कर दी गई है। अभी तक दिल्ली रूट पर पैसेंजर्स को 30 प्रतिशत तक किराए में छूट का लाभ मिल रहा था, लेकिन अब यह छूट 22.50 प्रतिशत से अधिक नहीं होगी।

अग्रिम आरक्षण अवधि मूल किराए में छूट का प्रतिशत

कितने दिन पहले वर्तमान संशोधित

20 से 30 दिन पहले 15 7.50

10 से 19 दिन पहले 10 5.00

5 से 9 दिन पहले 5 2.50

4 दिन पहले कोई छूट नहीं मिलेगी

बॉक्स

- त्योहारों पर बसों में रहती है भीड़

त्योहार के सीजन में पैसेंजर्स की उपलब्धता अधिक होती है। ऐसे में ऑनलाइन अग्रिम छूट देने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। यही वजह है कि त्योहारों पर दी जाने वाली छूट खत्म की जा रही है।

कोट

अग्रिम सीट बुकिंग को लेकर दी जाने वाली छूट की दरों में परिवर्तन कर दिया गया है। पहले छूट 15 प्रतिशत तक थी, लेकिन अब इसे 7.5 प्रतिशत कर दिया गया है।

राजेश वर्मा

परिवहन निगम