LUCKNOW: फिल्म इंडस्ट्री के लिए यूपी आने वाले दिनों में स्वर्ग साबित होगी। यूपी में अधिक से अधिक फिल्मों की शूटिंग हो, इसके लिए यूपी दो करोड़ रुपये तक की सब्सिडी भी मुहैय्या करा रही है। अब यूपी में दो फिल्मसिटी बनने की तैयारी हो रही है, जिसके बाद यूपी में फिल्मों के लिहाज से पूरी तस्वीर ही बदल जाएगी। फिलहाल यूपी में 40 से अधिक फिल्मों की शूटिंग चल रही है। अखिलेश सरकार की कोशिश है कि फिल्मों के जरिये यूपी की बेहतर तस्वीर देश और दुनिया के सामने पहंचे और फिल्मों के ही थ्रू अधिक से अधिक टूरिस्ट आयें। इसके लिए हर कोशिश की जा रही है। हाल ही में प्रदेश सरकार ने नयी पॉलिसी भी लागू की है जिससे यूपी में फिल्म बनाने वालों के साथ साथ यूपी के कलाकारों के लिए भी बेहतरीन पैकेज दिये जा रहे हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में फिल्म इंडस्ट्री के लिए यूपी एक बेहतरीन जगह होने जा रही है।

दो फिल्मसिटी से इंडस्ट्री में आयेगा बूम

प्रदेश में दो फिल्म सिटी बन रही है। इसमें एक उन्नाव के पास ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी प्रोजेक्ट के तहत डेवलप की जा रही है और दूसरी आगरा के पास बनेगी। उन्नाव में ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी प्रोजेक्ट के तहत बनने जा रही फिल्म सिटी में जमीनों को ट्रांसफर किया जा चुका है और ग्राउंड लेविल पर काम का प्रोसेस भी शुरू हो चुका है। वहीं आगरा के लिए अभी जमीन का चयन अभी फाइनल नहीं हो पाया है। दोनो ही फिल्म सिटी के लिए अलग अलग कंपनियों ने प्रदेश सरकार के साथ एमओयू साइन किये हैं। इससे प्रदेश में साढ़े 650 करोड़ रुपये का इंवेस्टमेंट आने की उम्मीद है। और नौ हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

दो एमयू किये गये साइन

अभी तक जो दो एमओयू साइन हुए हैं उनमें एक मेधज प्रोडक्शन्स एंड रविकिशन प्रोडक्शन्स के साथ हुआ है, जो ट्रांस गंगा हाइटेक सिटी परियोजना में फिल्म सिटी बनायेंगे। दूसरा एमओयू फिल्म सिटी के लिए पर्पेल सी होल्डिंग्स के साथ साइन किया जा चुका है। यह आगरा के पास बनेगी।

इस तरह दिया जा रहा बढ़ावा

प्रदेश सरकार फिल्म पॉलिसी के तहत प्रदेश में होने वाली फिल्मों की शूटिंग के परसेंटेज के हिसाब से सब्सिडी जा रही है। अधिकतम दो करोड़ रुपये या फिल्म की शूटिंग में आने वाले खर्च का 25 परसेंट सरकार दे रही है। अब तक दोजख, तेवर और जानेसार को इसी योजना के तहत सब्सिडी दी जा चुकी है। इसके अलावा फिल्मों में अगर यूपी के मुख्य कलाकार हैं तो उन्हें भी सब्सिडी के तौर पर पैकेज प्रदेश सरकार द्वारा दिया जा रहा है।

इन फिल्मों को किया जा चुका है टैक्स फ्री

फिल्म इंडस्ट्री को बढ़ावा देने की ही गरज से प्रदेश में पिछले एक साल में एक दर्जन से अधिक फिल्मों को टैक्स फ्री किया जा चुका है। इन फिल्मों में जानेसार, तेवर, दोजख, बजरंगी भाईजान, मसान, पीके, मेरी कॉम, हमारी अधूरी कहानी, डेढ़ इश्किया, मर्दानी, जय हो और भाग मिल्खा भाग जैसी फिल्मों को टैक्स फ्री करके जहां दर्शकों को कम रेट पर फिल्म देखने को मिलीं वहीं इन फिल्मों के निर्माताओं की मोटी कमाई भी यूपी से हो सकी।

फिल्म के कामयाब होने के लिए यूपी में चलना जरूरी

फिल्मी कलाकारों के साथ खुद प्रदेश के सीएम अखिलेश यादव भी कई बार कह चुके हैं कि कोई फिल्म तभी कामयाब होती है जब वह यूपी में हिट हो। यूपी फिल्म इंडस्ट्री का एक बड़ा बाजार है। ऐसे में अगर यहीं फिल्में भी बनने लगें और सारी कास्टिंग भी यहीं हो तो लोग मुम्बई के बजाय यूपी में ही फिल्में बनायेंगे जिससे यूपी के अधिक से अधिक लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

नहीं है यूपी में कलाकारों की कमी

ऐसा नहीं है कि यूपी में कलाकारों की कोई कमी हो। जावेद अख्तर, शबाना आजमी, आमिर खां, अमिताभ्च् बच्चन, संजय दत्त, सुनील दत्त, अनुपम खेर, नसीरुद्दीन शाह, राजपाल यादव, राज बब्बर, फिल्म मेकर मुजफ्फर अली, लारा दत्ता, प्रियंका चोपड़ा, जिम्मी शेरगिल, के रवि किशन, नवाजुद्दीन शेख जैसे कलाकार यूपी का नाम पूरे देश में ही नहीं दुनिया में भी रौशन कर रहे हैं।