- बोर्ड एग्जाम का दौर हुआ खत्म

- स्टूडेंट्स को रिजल्ट का इंतजार

LUCKNOW: सेंट्रल बोड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की मनोविज्ञान का एग्जाम ख्0 अप्रैल को समाप्त हो गई है। इसके साथ ही इस साल बोर्ड एग्जाम भी समाप्त हो गए। अब स्टूडेंट्स को सिर्फ रिजल्ट का वेट है। बोर्ड एग्जाम व मूल्यांकन प्रक्रिया की तेजी को देखते हुए यह उम्मीद है कि इस बार रिजल्ट जारी करने में यूपी बोर्ड सबसे आगे रह सकता है।

सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड का मूल्यांकन जारी

यूपी बोर्ड हाईस्कूल का एग्जाम क्9 फरवरी से क्क् मार्च तक आयोजित की गई, जबकि इंटरमीडिएट का एग्जाम ख्फ् मार्च को समाप्त हुई। फिलहाल यूपी बोर्ड का मूल्यांकन काम राजधानी समेत सभी जिलों में समाप्त हो चुका है। वहीं सीबीएसई हाईस्कूल के एग्जाम दो मार्च से शुरू होकर ख्म् मार्च को समाप्त हुई और क्ख्वीं के एग्जाम ख्0 अप्रैल को समाप्त हुई है। सीबीएसई बोर्ड की कापियों का मूल्यांकन चल रहा है। इसी तरह सीआइएससीई की आइसीएसई की एग्जाम ख्म् मार्च से शुरू होकर फ्0 मार्च को समाप्त हुई और आइएससी की एग्जाम नौ मार्च से एक अप्रैल तक एग्जाम आयोजित हुए और इनका भी मूल्यांकन प्रक्रिया चल रही है।

यूपी बोर्ड का रिजल्ट ख्0 मई तक

यूपी बोर्ड ने जहां इस साल रिजल्ट जारी करने के लिए ख्0 मई का लक्ष्य रखा है। वहीं सीबीएसई व सीआइएससीई की ओर से ख्भ् मई तक की समय सीमा निर्धारित की है। हालांकि यूपी बोर्ड मूल्यांकन में शिक्षकों का बहिष्कार होने से एग्जाम रिजल्ट में लेट हुआ अन्यथा रिजल्ट मई के दूसरे वीक में ही जारी करने की योजना बोर्ड ने तैयारी कर ली है।