- पार्टी ने 67 सीटों में 58 पर करोड़पति उम्मीदवारों को दिया टिकट

- ओवरऑल करोड़पति उम्मीदवारों के मामलों में भी बीएसपी सबसे आगे

LUCKNOW : यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के नामाकंन में भी करोड़पति उम्मीदवारों का दबदबा कायम है। म्7 सीटों के लिए कराए गए नामांकन में 7क्9 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। इनमें से ख्भ्म् उम्मीदवारों ने अपनी सम्पत्ति करोड़ों में दिखाई है। जिसका कुल प्रतिशत फ्म् प्रतिशत है। वहीं पहले चरण कें 7फ् सीटों के 8फ्9 उम्मीदवारों में से फ्म् प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति थे। एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) ने गुरुवार को दूसरे फेज में अपनी किस्मत आजमा रहे उम्मीदवारों की पूरी कुंडली जारी की। दूसरे फेज के लिए मतदान क्भ् फरवरी को हेना है।

बीजेपी दूसरे नंबर पर

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सभी पार्टियों ने करोड़पति उम्मीदवारों पर दांव लगाया है। इसमें बीएसपी सबसे आगे है पार्टी ने दूसरे चरण में बीएसपी ने म्7 सीटों में से भ्8 पर करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं। इस आंकड़े पर गौर करें तो बीएसपी ने दूसरे चरण में 87 प्रतिशत करोड़पति लोगों को प्रत्याशी बनाया है। जबकि पार्टी ने पहले चरण में 90 प्रतिशत करोड़पति उम्मीदवारों को टिकट दिया है। करोड़पति उम्मीदवारों के मामले में दूसरे नंबर पर बीजेपी है। पार्टी ने म्7 में से भ्0 पर करोड़पति उम्मीदवारों को मैदान में उत्तरा है। प्रतिशत की बात करें तो यह आंकड़ा 7भ् है। वहीं इस चरण में सपा ने भ्क् सीटों ब्भ् करोड़पति उम्मीदवारों को टिकट दिया है। इस हिसाब से सपा के 88 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं। कांग्रेस के क्8 सीटों में से क्फ् उम्मीदवार करोड़पति है जिसका प्रतिशत 7ख् है। आरएलडी ने भ्ख् सीटों से क्भ् उम्मीदवार करोड़पति है जिनका कुल प्रतिशत ख्9 है। यही नहीं करोड़पतियों के मामले में दूसरे चरण में निर्दल प्रत्याशी काफी पीछे रह गए हैं। इस चरण में कुल फ्म् यानी क्8 प्रतिशत निर्दल उम्मीदवार ही करोड़पति है। जबकि पहले चरण की 7फ् सीटों पर ख्9फ् निर्दल उम्मीदवार करोड़पतियों की फेहरिस्त में हैं, जिनकी औसत सम्पत्ति एक करोड़ से अधिक है।

कांग्रेस भी पीछे नहीं

सभी पार्टियों के औसत संपत्ति की बात करें तो, पहले चरण की तरह दूसरे चरण में ही सबसे कम उम्मीदवारों को टिकट देने वाली कांग्रेस के सभी उम्मीदवार की औसत संपत्ति सभी पार्टियों के उम्मीदवारों पर भारी है। दूसरे चरा में कांग्रेस ने क्8 उम्मीदवारों को टिकट दिया है, इन सभी उम्मीदवारों की औसत सम्पत्ति फ्.फ्7 करोड़ है। इसके बाद भाजपा के म्7 उम्मीदवारों की औसत सम्पत्ति ब्.07 करोड़, बीएसपी के म्7 उम्मीदवारों की औसत सम्पत्ति 7.ख्0 करोड़, आरएलडी के भ्क् उम्मीदवारों की औसत सम्पत्ति क्.भ्क् करोड़ और समाजवादी पार्टी के भ्क् उम्मीदवारों की औसत सम्पत्ति फ्.ब्फ्करोड़ है। जबकि पहली लिस्ट में शामिल ख्0म् निर्दल उम्मीदवारों की औसत सम्पत्ति म्0.म्फ् लाख है। ओवरआल पहले चरण के सभी उम्मीदवारों की औसत संपत्ति ख्.0क् करोड़ है।

बीएसपी के नवाब सबसे रईस

दूसरे चरण के टॉप तीन अमीर उम्मीदवारों की बात करें तो सबसे अमीर उम्मीदवार बीएसपी के नवाब काजिम अली खान हैं। वह रामपुर के स्वार से बीएसपी के प्रत्याशी हैं। नामाकंन के दौरान दाखिल एफीडेविट में चल संपत्ति 97 करोड़ बताई है, जिसमें चल सम्पत्ति क् करोड़ ब्भ् लाख दिखाई है, वहीं अचल संपति 9भ् करोड़ 78 लाख दिखाया है। दोनों मिलाकर इनके पास कुल 97 करोड़ से अधिक की संपत्ति है। जबकि दूसरे नंबर पर बंदायू के सहसवान सीट से राष्ट्रीय परिर्वतन दल के उमेश यादव है। इनकी चल संपत्ति ख्7 करोड़ 77 लाख, अचल संपत्ति ख्7 करोड़ फ्ख् लाख दिखाया है। इनकी कुल संपत्ति भ्भ् करोड़ से अधिक है। वहीं तीसरे नंबर पर मुरादाबाद के काठ विधाननसभा मो। नासिर उम्मीदवार हैं, इनकी चल संपत्ति तीन करोड़ भ्क् लाख, अचल संपत्ति फ्7 करोड़ 9म् लाख है। कुल संपत्ति फ्8 करोड़ से अधिक है।

टॉप थ्री रईस

नवाब काजिम अली खान, स्वार

97 करोड़

उमेश यादव, सहसनवा

भ्भ् करोड़

मो। नासिर, काठ

फ्8 करोड़

उम्मीदवारों के संपत्ति का विवरण

संपत्ति का मूल्य उम्मीदवारों की संख्या उम्मीदवारों का प्रतिशत

पांच करोड़ से अधिक म्भ् 09 प्रतिशत

दो से पांच करोड़ के बीच क्0क् क्ब् प्रतिशत

भ्0 लाख से दो करोड़ के बीच क्87 ख्म् प्रतिशत

क्0 लाख से भ्0 लाख के बीच क्80 ख्भ् प्रतिशत

दस लाख से कम क्8म् ख्म् प्रतिशत