- अभी तक क्लास 7 से होते थे एडमिशन, 125 सीटों के लिए होगी परीक्षा

- अभी पढ़ रहे हैं 7वीं से 12वीं तक में 325 स्टूडेंट्स

LUCKNOW :

सरोजनीनगर स्थित प्रदेश के पहले कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल में शैक्षिक सत्र 2022-23 से क्लास 6 में भी एडमिशन लिए जा सकेंगे। करीब 125 सीटों पर स्टूडेंट्स को प्रवेश परीक्षा के माध्यम से एडमिशन का मौका मिलेगा।

अभी तक क्लास 7 में होते थे दाखिले

कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल की स्थापना 1960 में हुई थी। यहां एडमिशन क्लास 7 से शुरू होते थे। वर्तमान समय में यहां 7वीं से 12वीं तक में 325 स्टूडेंट्स पढ़ रहे हैं। उनके लिए कुल छह हास्टल हैं। इनमें एक ग‌र्ल्स के लिए है। सभी को आवासीय सुविधाएं दी जाती हैं। स्कूल के प्रिंसिपल कर्नल राजेश राघव ने बताया कि स्कूल में क्लास छह से दाखिले लेने के लिए सीएम योगी घोषणा कर चुके हैं। लेकिन अभी पर्याप्त जगह न होने की वजह से बच्चों को रखने में दिक्कत आएगी। अब छात्रावास की क्षमता दो गुना करने के लिए बजट में प्राविधान किया गया है। छात्रों के लिए तीन मंजिला हॉस्टल बनेगा और छात्राओं के लिए भी अलग हॉस्टल का निर्माण होगा। सुविधाएं भी बढ़ेंगी। इसके बाद स्कूल में क्लास छह से बच्चों के प्रवेश लेने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

हर साल आते हैं सैकड़ों आवेदन

कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल से पढ़ाई कर निकले बहुत से सैनिक सेना में ऊंचे पदों पर आसीन है। यही वजह है कि हर साल प्रवेश प्रक्रिया शुरू होते ही बड़ी संख्या में आवेदन फॉर्म आते हैं। चूंकि दाखिले प्रवेश परीक्षा से होते हैं, इसलिए कम्पटीशन भी अधिक होता है।