- मेन सिंगल्स के फाइनल में चीनी ताइपे के वांग त्जू वेई ने दी शिकस्त

- वीमेन सिंग्लस में स्पेन की कैरोलिना मॉरिन ने जीता खिताब

LUCKNOW :

सौरभ-सौरभ भारतीय शटलर के कोर्ट में कदम रखते ही बैडमिंटन हाल गूंज उठा। 'कम ऑन सौरभ' और 'इंडिया-इंडिया' बोल कर सौरभ को प्रोत्साहित किया जा रहा था। दर्शक भारतीय झंडा फहरा रहे थे। मेजबानों में एक सौरभ ही भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। मौका था सैयद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप एचएसबीसी व‌र्ल्ड टूअर सुपर 300-2019 के अंतिम दिन मेन सिंगल्स के फाइनल का। सौरभ भी दर्शकों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए अपनी पूरी ताकत मैच झोंक रहे थे, लेकिन चीनी ताइपे के वांग त्जू वेई ने सौरभ वर्मा को सीधे गेम में 21-15, 21-17 से हराकर भारत को मिलने वाला एकलौता गोल्ड मेडल भी छीन लिया। वहीं दूसरी ओर तीन बार की व‌र्ल्ड चैंपियन स्पेन की कैरोलिना मॉरिन ने वीमेंस सिंगल्स का गोल्ड अपने नाम किया।

पहले दिखाया दमदार खेल

बाबू बनारसी दास यूपी बैडमिंटन अकादमी में संडे को खेले गए मुकाबले में मेन सिंगल्स फाइनल में 26 साल के भारतीय खिलाड़ी सौरभ वर्मा की पहला सुपर 300 खिताब जीतने की उम्मीद को तब झटका लगा जब व‌र्ल्ड रैंकिंग में 22वें नंबर के खिलाड़ी वांग त्जू वेई ने 48 मिनट चले मुकाबले में बाजी पलट दी। सौरभ पहले गेम में 1-3 से पिछड़ गए थे, लेकिन उन्होंने कुछ अच्छे स्मैश और बैकहैंड का शानदार खेल दिखाकर 4-3 से बढ़त हासिल की। इसकेबाद वांग त्जू वेई के सर्विस फॉल्ट के चलते उन्हें अंक मिले और सौरभ ने 7-4 से बढ़त बना ली। वहीं वांग त्जू वेई ने ड्रॉप खेलकर 8-8 से बराबरी के बाद 10-8 से आगे हो गए।

ब्रेक के बाद वापसी नहीं कर सके

सौरभ ब्रेक से पहले 11-10 से पिछड़ गए और ब्रेक के बाद वापसी नहीं कर सके.जबकि चीनी ताइपे के खिलाड़ी ने दबदबा बनाते हुए शानदार कोर्ट कवरेज के सहारे अंक जुटाते हुए पहले 13-11 स्कोर किया और 18-13 की बढ़त ली। इसके बाद सौरभ दो ही अंक जुटा सकेजबकि चीनी ताइपे के खिलाड़ी ने लगातार तीन अंक जुटाकर पहला गेम 21-15 से जीत लिया। दूसरे गेम में भी सौरभ ने 5-0 से पिछड़ने के बाद बैकहैंड शॉट खेलकर अंक जुटाए, लेकिन वांग त्जू वेई ने करारे स्मैश खेलकर दबदबा बनाए रखा। सौरभ ने रणनीति बदली और 13-13 से बराबरी के बाद 15-14 से बढ़त बनाई, लेकिन वांग त्जू वेई ने लगातार अंक जुटाते हुए दूसरा गेम भी 21-17 से जीता।

तौफीक हिदायत से मिली थी हार

व‌र्ल्ड रैकिंग में 36वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी सौरभ 2011 में हुए मोदी बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुष सिंगल्स फाइनल में ओलंपियन तौफीक हिदायत से हारकर उपविजेता रहे थे और पिछले दो साल में चार सुपर-100 खिताब जीते है, लेकिन आज उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

कैरोलिना ने दर्ज की आसान जीत

वीमेन सिंगल्स में स्पेन की कैरोलिना मॉरिन थाई प्रतिद्वंद्वी फिटायापोर्ण चाइवान की चुनौती को 40 मिनट चले मैच में 21-12, 21-16 से ध्वस्त कर पहली बार यहां चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। कैरोलीना ने पहला गेम 21-12 से जीता। दूसरे गेम में थाई खिलाड़ी ने पलटवार किया और एक समय चाइवान के बढ़त बनाने से ऐसा लगा कि मैच का परिणाम तीसरे गेम में निकलेगा, लेकिन मारीन ने अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए प्रतिद्वंद्वी पर दबाव बनाया। कैरोलिना मॉरिन ने जीतने के बाद शानदार अंदाज में दर्शकों की ओर शटल का शॉट लगाकर खेल प्रेमियों को थैक्स कहा। कैरोलिना मॉरिन इससे पहले 2015 में हुए सैयद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में साइना नेहवाल से हारकर उपविजेता रही थी। तीन बार की व‌र्ल्ड चैंपियन व ओलंपिक चैंपियन कैरोलीना मारिन की वर्तमान विश्व रैंकिंग 18 है जबकि थाई खिलाड़ी चाइवान 40वें नंबर पर हैं। वांग त्जू वेई और कैरोलिना मॉरिन ने पहली बार इस टूर्नामेंट में खिताब जीते।

खिलाडि़यों को किया गया पुरस्कृत

चैंपियनशिप के समापन समारोह में मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री डॉ। दिनेश शर्मा ने पुरस्कार वितरित किए। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि कानून एवं न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक मौजूद रहे। इस अवसर पर बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष विराज सागर दास, यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ। नवनीत सहगल, उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ के सचिव अरुण कक्कड़ मौजूद रहे।

इससे पहले दोपहर के सत्र में बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष हेमंता विश्वा शर्मा ने टूर्नामेंट का सुचारू रूप से संचालन करने वाले देश-विदेश के तकनीकी अधिकारियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर जस्टिस रितुराज अवस्थी, जस्टिस एआर मसूदी, पूर्व सांसद प्रमोद तिवारी मौजूद रहे।

फाइनल के अन्य रिजल्ट

मिक्स डबल्स:

एर्थ सीडेड रोडियान अलिमोव व एलीना दावलेतोवा (रूस) ने टॉप सीडेड मार्कस इलिस और लॉरेन स्मिथ (इंग्लैंड) को 21-18, 21-16 से हराया।

वीमेन डबल्स:

सेवेंथ सीडेड बेइक हा ना व जूंग क्योंग यून (कोरिया) ने चौथी वरीय चांग ये ना व किम हेई रिन (कोरिया) को 23-21, 21-15 से हराया।

मेन सिंगल्स:

एर्थ सीडेड वांग त्जू वेई (चीनी ताइपे) ने सौरभ वर्मा (भारत) को 21-15, 21-17 से हराया।

वीमेन सिंगल्स:

फोर्थ सीडेड कैरोलीना मॉरिन (स्पेन) ने फिटायापोर्ण चाइवान (थाई लैंड) को 21-12, 21-16 से हराया

मेन डबल्स:

फिफ्थ सीडेड हे जी तिंग व तान कू इयांग (चीन) ने थर्ड सीडेड चोई सोलगेयू व सेई सियांग जेई (कोरिया) को 21-18, 21-19 से हराया।