- नासिक से आज मजदूरों को लेकर आयेगी स्पेशल ट्रेन

- 38 जिलों के लिए लगायी गयी 35 बसें

- सैनिटाइज करने के बाद बसें होंगे रवाना

रुष्टयहृह्रङ्ख : लॉकडाउन के दौरान फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घरों को भेजने का महाअभियान रविवार सुबह से शुरू होगा। प्रशासन ने इसके पर्याप्त इंतजाम किए हैं। मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए रेलवे ने नासिक से शनिवार को श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना कर दी, जो रविवार सुबह करीब छह बजे चारबाग स्टेशन पहुंचेगी। यहां से जिलों के हिसाब से बसों द्वार उनको आगे भेजा जाएगा। कुल 17 डिब्बों वाली इस ट्रेन में 845 प्रवासी मजदूर सवार हैं। इनमें पांच साल से कम उम्र के 11 बच्चे भी शामिल हैं। यह ट्रेन शनिवार सुबह 10:22 बजे नासिक से चली है। उधर मजदूरों को उनके घरों को भेजने के लिए रेलवे से लेकर प्रशासनिक अमला अलर्ट है, पुलिस और प्रशासन के अधिकारी रेलवे और परिवहन विभाग के अफसरों के साथ पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। ट्रेन के सुबह 5:30 बजे चारबाग स्टेशन पहुंचने की संभावना है।

एक साथ नहीं खोले जाएंगे सभी कोच

ट्रेन सुबह चारबाग स्टेशन के प्लेटफॉर्म एक पर पहुंचेगी। यहां आरपीएफ और जीआरपी शारीरिक दूरी के हिसाब से मजदूरों को बाहर निकालेगी। सभी कोच एक साथ नहीं खोले जाएंगे, जिन जिलों की बसें लगेंगी उस बोगी में बैठे प्रवासी बाहर निकलेंगे। स्टेशन पर सेकेंड क्लास (जनरल टिकट काउंटर वाला परिसर) हॉल और रेल डाक सेवा की ओर के दो निकासी गेट बनाए जाएंगे। चार-चार बोगियों को एक साथ खोला जाएगा। सभी प्रवासियों को खाने का पैकेट और पानी दिया जाएगा। शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए निशान भी लगा दिए गए हैं। एडीजी रेलवे संजय सिंघल, ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर नवीन अरोड़ा, डीसीपी सेंट्रल दिनेश सिंह, एडीसीपी विकास चंद्र त्रिपाठी, एसपी रेलवे सौमित्र यादव और एडीआरएम ऑपरेशन उत्तर रेलवे अमित श्रीवास्तव ने प्रवासियों की निकासी की तैयारियों का जायजा लिया।

बॉक्स

42 दिन बाद चारबाग स्टेशन पर कोई यात्री ट्रेन आएगी

चारबाग स्टेशन में आखिरी बार 22 मार्च को ट्रेन आई थी। वहीं लखनऊ के ऐशबाग स्टेशन से 23 मार्च को सुबह आखिरी ट्रेन गुजरी थी। श्रमिक स्पेशल के नाम से चलाई गई यह ट्रेन नासिक रोड रेलवे स्टेशन से लखनऊ के लिए रवाना की गई है। पहले इस ट्रेन को शुक्रवार रात रवाना होना था, लेकिन नासिक से दो और ट्रेनों को पहले भेजा गया था। रेलवे के मुताबिक यह ट्रेन सुबह 10:22 बजे नासिक रोड रेलवे स्टेशन से रवाना हुई। इस ट्रेन में केवल उन्हीं लोगों को बैठाया गया है, जो पूरी तरह से स्वस्थ हैं। सभी यात्रियों की स्कैनिंग की गई है।

आठ टीमें करेंगी यात्रियों की जांच

डीएम अभिषेक प्रकाश के मुताबिक आने वाले हर व्यक्ति की जांच की जाएगी। इसके लिए सीएमओ को निर्देश दिए गए हैं। स्टेशन पर आठ टीमें सुबह से सक्रिय रहेंगी, ताकि सभी की जांच होने के बाद ही बसों पर बैठाया जाएगा। अगर किसी में कोई लक्षण दिखे तो तत्काल उसे यहां पर क्वारंटाइन कर दिया जाएगा।

17 रूटों पर जाएंगी बसें

स्पेशल ट्रेनों से आने वाले प्रवासियों के लिए 17 रूटों पर परिवहन निगम बसों की व्यवस्था करेगा। करीब 30 जिले बस से कवर होंगे जहां पर मजदूरों को छोड़ा जाएगा, हालांकि इनमें अधिकतर बहराइच, श्रावस्ती और सिद्धार्थनगर के रहने वाले हैं। सभी की थर्मल स्क्रैनिंग होगी। हर बस में एक होमगार्ड और एक यूपी पुलिस का सिपाही भी भेजा जाएगा।

---------------------

परिवहन निगम ने 15 बसें रिजर्व की

परिवहन विभाग ने प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए कुल 50 बसों का इंतजाम किया है परिवहन विभाग के एमडी राजशेखर के मुताबिक प्रशासन ने उनसे करीब 35 बसों की मांग की थी, लेकिन रोडवेज 15 अतिरिक्त बसें तैयार रखेगा। इस बाबत अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं, सभी इंतजाम देर रात तक दुरुस्त कर लिए गए हैं।