- योग डे पर शहर भर में सैकड़ों जगह होंगे आयोजन

- स्वस्थ भारत निर्माण की थीम पर होगा जागरण कनेक्शन

- केडी सिंह बाबू स्टेडियम में होगा मुख्य आयोजन, गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी होंगे शामिल

LUCKNOW: इंटरनेशनल योग डे को लेकर जहां पूरे विश्व में तैयारियां चल रही हैं। वहीं इसको लेकर लखनवाट्स में भी खास उत्साह नजर आ रहा है। इसके लिए शहर में कई जगहों पर सामूहिक योग के लिए विशेष इंतजाम किये जा रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक शहर में करीब एक लाख से अधिक लोग सुबह सवेर योग करेंगे। इसके लिए शहर भी में तैयारियों को देर शाम तक अंतिम रूप दिया जाता रहा।

जागरण कनेक्शन में भी योग

जागरण कनेक्शन में इस संडे होगा फनडे। योगा डे, फादर डे और स्वस्थ भारत का निर्माण की थीम पर होगा इस बार का फनडे। जहां योगा के शिविर के साथ मस्ती का भी पूरा इंतजाम होगा। लोहिया पार्क में सुबह 6 बजे से 8.30 बजे फनडे की मस्ती में गोता लगाने के लिए जो जाइए तैयार। इंटरनेशनल योगा डे के अवसर पर स्वस्थ भारत का निर्माण की थीम को लेकर समर्पित होगा। इस फन डे में योग कनेक्शन में लोगों को योग से होने वाले फायदे से परिचित कराया जाएगा। इस बार दैनिक जागरण की ओर से योग की पाठशाला लगेगी। जहां योग के साथ मस्ती भी होगी।

हर जगह योग की धूम

पतंजलि योग समिति योगाभ्यास एवं योग परिचर्चा के अलावा रामलीला मैदान ऐशबाग में मार्निग 5.30 से 7.35 बजे जहां योग शिक्षिका वंदन बरनवाल प्रशिक्षित करेंगी। श्रृंगार नगर पार्क आलमबाग में 5.30 से 7.35 बजे योग शिक्षक हरिओम अग्रवाल और सवारी माल डिब्बा कारखाना आलमबाग में सुबह 9 से 10 बजे वंदना बरनवाल की योग की ट्रेनिंग देगी। महानगर स्थिति रामलीला मैदान में योग शिविर का आयोजन सुबह 5.35 बजे किया जाएगा। इसमें बतौर मुख्य अतिथि विधायक आशुतोष टंडन मौजूद रहेंगे। चारबाग में योग प्रशिक्षक रमेश कुमार ने बताया मोतीलाल नेहरू होम्योपैथिक हॉस्पिटल में सुबह साढ़े सात बजे से योग शिविर का आयोजन होगा। हुसैनगंज स्टेशन रोड स्थित जेट किंग इंस्टीट्यूट में सुबह नौ बजे से योग शिविर लगेगा। केडी सिंह बाबू स्टेडियम सीआरपीएफ व नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा योग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसके अलावा दस से एक बजे तक आइएमआरटी में एक युवा सम्मलेन है। सीआरपीएफ एवं नेहरू युवा केंद्र संगठन के संयुक्त तत्वावधान में दस हजार युवा योग कार्यक्रम का आयोजन एवं नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा 1000 युवाओं का एक सम्मेलन आईएमआरटी में होगा। योग पर चर्चा केजीएमयू में इंटरनेशनल योग योग डे के मौके पर सीएमई का आयोजन किया जाएगा। न्यू टीचिंग ब्लॉक में आयोजित सीएमई में चिकित्सक आधुनिक चिकित्सा एवं योग पर चर्चा करेंगे। इसके पूर्व सुबह साइंटिफिक कंवेंशन सेंटर में योगाभ्यास कराया जाएगा।

यहां होंगे बड़े आयोजन

जगह समय अनुमानित लोग

केडी सिंह स्टेडियम 6 बजे 25000 से अधिक

कैंट सूर्या परिसर 7 बजे 10000

ऐशबाग रामलीला ग्राउंड 5.30 बजे 5000

सीएमएस कानपुर रोड 7 बजे 2500

एचएएल परिसर 4.30 बजे 2000

बोटेनिकल गार्डन 6 बजे 500

छेदीलाल धर्मशाला 5.30 बजे 200

संस्कृत पाठशाला 6 बजे 855

हरिओम पार्क, इंदिरानगर 6 बजे 200

आरडीएसओ, आलमबाग 6 बजे

एनसीसी कैडेट्स भी लेंगे हिस्सा

राजधानी में जगह जगह एनसीसी बटालियन का ट्रेनिंग कैंप चल रहा है। हर बटालियन में औसतन 800 से अधिक कैंडेट्स हैं। इंटरनेशनल योग डे पर योगासन करेंगे। संस्कृत पाठशाला में 19वीं बटालियन लखनऊ यूनिवर्सिटी में 64 बटालियन और एचएएल स्कूल में 67 बटालियन अलग अलग जगह पर योगा करेंगे। दूसरी ओर रेजूवीनेशन फाउंडेशन की ओर से इंटरनेशनल योग डे के अवसर पर एल्डिको गार्डन में योग कैंप की शुरुआत की जाएगी। यह कैंप तीन साल से 80 साल तक लोगों के लिए चलेगा। जो एक महीने तक लगातार चलेगा। निरालानगर स्थित श्रीरामकृष्ण मठ में विश्व योग दिवस पर संडे को योगोत्सव होगा। डॉ। नीरज अवस्थी के संचालन में योग प्रदर्शन के बाद बाल चित्रकला प्रतियोगिता मठ के अन्नापूर्णा हाल में सुबह नौ से साढ़े दस बजे तक होगी।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी होंगे शामिल

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजधानी के सभी छोटे बड़े पार्को और खेल मैदान में लोग योगासन और प्राणायम करेंगे। सैनिक, अर्धसैनिक, एनसीसी कैडेट्स और स्वयं सेवी संस्थाओं की ओर से होने वाले कार्यक्रम में एक लाख से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। ज्यादातर लोग पिछले कई दिन से योगा अभ्यास कर हैं जिससे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाया जा सके। दूसरी ओर लोग घर में भी योग अभ्यास करेंगे। आयुर्वेदिक कॉलेज के प्रिंसिपल अखिलेश गर्ग ने बताया कि उनके कॉलेज के करीब 300 से 400 कर्मचारी योगा में शामिल होंगे। सबसे ज्यादा भीड़ केडी सिंह बाबू स्टेडियम, कैंट के सूर्या खेल परिसर, 11 जीआरसीए एएमसी सेंटर ग्राउंड और ऐशबाग के रामलीला ग्राउंड में होने वाली है। केडी सिंह बाबू स्टेडियम में सीआरपीएफ की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसमें गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी सम्मलित होंगे।