- यूथ फेस्ट के दूसरे दिन दिखी सभी देशों की संस्कृति की अनोखी झलक

LUCKNOW: बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी में चल रहे नौवें साउथ एशियन यूनिवर्सिटी यूथ फेस्टिवल-2016 सोफेस्ट के दूसरे दिन पूरा कैम्पस पंजाबी रंग में डूबा नजर आया। पंजाब की टीम के गुरुदेव, हरसिमरन, गगनदीप और सुरनाम ने जैसे ही भांगड़े की प्रस्तुति शुरू की तो ऑडिटोरियम में मौजूद सभी लोगों अपनी सीटों से खड़े हो गए। ढोल पर खूब जमकर मस्ती की। इतना ही नहीं कई स्टूडेंट्स को ऑर्डिटोरियम की लॉबी आकर डांस करना शुरू कर दिया। इस अवसर पर विभिन्न देशों व अन्य टीमों ने प्रस्तुतियां दीं। यह आयोजन सुबह नौ बजे देर शाम तक चला। शाम को कल्चरल ईवेंट में बीबीएयू के स्टूडेंट्स ने धमाल किया।

फोक डांस ने बांधा समां

दूसरे दिन बांग्लादेश की टीम ने लोक नृत्य पेश किया। इसके बाद भूटान की टीम ने पारंपरिक परिधान में लोक नृत्य की प्रस्तुति दी। भूटान के छात्रों ने बताया कि ये डांस भावी भूटान नरेश के सम्मान में प्रस्तुत कर रहे हैं। भूटान के बोएड्रा डांस ने सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया। वनस्थली यूनिवर्सिटी राजस्थान के छात्रों ने पायलड़ी की प्रस्तुति दी। प्रो। नीलम पारिकर के नेतृत्व में हुआ हुए इस डांस में छात्रों ने कमर पर मटका रखकर नृत्य किया। इसके बाद आई नेपाल की टीम ने जैसे ही जाउ रे पेश किया सभी मंत्रमुग्ध हो गए। गुजरात की टीम ने डांडिया व गरबा, गुवाहाटी यूनिवर्सिटी की टीम ने बीहू डांस की प्रस्तुति दी। लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के एक छात्र ने मद्रासी साड़ी में डांस किया।

गीतों ने भी बांधा समां

दूसरे दिन के सेकेंड हॉफ में वोकल सोलो और ग्रुप सांग की प्रस्तुतियां हुई। इसमें हिंदी लेकर बंगाली, नेपाली, गानों की प्रस्तुति हुई जिस पर लोग थिरकने पर मजबूर हो गए। सम्यक नाटक संस्थान की ओर से एक नाटिका बुद्धं शरणं गच्छामि की प्रस्तुति हुई। इसमें गौतम बुद्ध की तीन महत्वपूर्ण घटनाओं को प्रस्तुत किया गया था।