एडीएम सिटी ने की अपील, घर पर ही करें आस्था और इबादत

- एडीएम सिटी ने की धर्म गुरुओं के साथ बैठक

- कुछ दिनों तक धार्मिक स्थलों पर जाने से बचें

Meerut । अपने घर से भगवान की पूजा या इबादत की जा सकती है। यह बात गुरूवार को आयोजित धर्मगुरूओं की बैठक में एडीएम सिटी अजय तिवारी ने कही। कोरोना वायरस की गंभीरता के मद्देनजर उन्होंने अपील की है कि मंदिर-मस्जिद, गुरुद्वारा और अन्य धर्म स्थलों में जाने से इबादत और पूजा करने से भी बचे। घर पर रहकर ही पूजा और इबादत और अरदास लगाई जा सकते है। एडीएम सिटी ने कहा कि यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन धर्म गुरु भक्तों से प्रार्थना करें कि घर पर रहकर ही पूजा करें।

अपील है अनिवार्यता नहीं

एडीएम सिटी ने बताया कि सरकार से एडवाइजरी आई है कि मंदिर-मस्जिद, गुरुद्वारा और चर्च में जाने से बचे लेकिन यह अनिवार्य नहीं है। कोरोना वायरस जिस तरह से देश भर में फैल रहा है, इसको दृष्टिगत रखते हुए आप अपनी भक्ति को घर पर रहकर भी कर सकते हैं। एडीएम सिटी को सभी धर्म गुरुओं ने भरोसा दिलाया कि वे लोगों को जागरूक करेंगे कि कुछ दिनों के लिए घर पर भगवान की पूजा-अर्चना करें। एहतिहात के तौर पर सभी धार्मिक स्थलों में भी सेनेटराइजेशन और सुरक्षा के इंतजाम पूरे किए गए हैं। फिर भी धर्म गुरु अपील कर रहें हैं कि भीड़ से बचें और भीड़ का हिस्सा ना बनें।

गुरु ग्रंथ साहिब जी का पाठन हम घर से भी कर सकते हैं। ऐसा नहीं कि इससे किसी की धार्मिक भावना को ठेस पहुंचेगी यह समय है इस बीमारी से बचने और लोगों को बचाने का। इसलिए प्रयास करें कि आस्था के साथ साथ अपनों का ख्याल रखें और भीड़ से बचें।

- भाई चरनप्रीत सिंह, मुख ग्रंथी श्री गुरु सिंह सभा थापरनगर

भगवान सब जगह है और सबके लिए है। ऐसा नही है कि भगवान को याद करने के लिए केवल मंदिर में ही आकर पूजन किया जाए। असल में पूजन तो यह भी है कि अपनी और अपनों की सुरक्षा के लिए हम भीड़ का हिस्सा ना बनने का प्रयास करें।

- पं। चिंतामणि जोशी, बिल्वेश्वर मंदिर

जुमे की नमाज के लिए किसी प्रकार का कोई परिवर्तन नही किया गया है जो बीमार हैं उनसे अपील की जा रही है कि वह नमाज में शामिल ना हों। बाकि अन्य दिनों की नमाज एकत्र ना होकर अपने अपने स्थान या घर पर भी की जा सकती है।

- प्रो जैनुश साजिद्दीन, शहर काजी