एकेटीयू की अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा होगी ऑनलाइन

छात्र साइबर कैफे, कॉलेज से लैपटाप, स्मार्टफोन या फिर किसी भी कंप्यूटर से दे सकेंगे परीक्षा

Meerut। पहली बार बीटेक में ऑनलाइन परीक्षा कराने की तैयारी एकेटीयू ने की है। एकेटीयू से जुड़े कॉलेजों में बीटेक अंतिम सेमेस्टर में पढ़ने वाले छात्रों की सहूलियत के लिए घर बैठे भी परीक्षा कराने की सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा छात्र अपनी सुविधा के अनुसार साइबर कैफे, कॉलेज से लैपटाप, स्मार्टफोन या फिर किसी भी कंप्यूटर से परीक्षा दे सकेंगे।

ट्वीटर अकाउंट पर जानकारी

एकेटीयू ने छात्रों की भ्रम को खत्म करते हुए एक बार फिर अपने ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट पर इसकी जानकारी दी है। जिसमें छात्रों से घर से भी ऑनलाइन परीक्षा देने की बात कही गई है। एकेटीयू ने ऑनलाइन परीक्षा का कार्यक्रम पहले ही घोषित कर दिया था। तीन अगस्त से ऑनलाइन परीक्षा शुरू होगी जो सितंबर के पहले सप्ताह तक चलेगी। बीटेक की परीक्षा डेढ़ घंटे की होगी। इसमें परीक्षा से पहले आधे घंटे परीक्षार्थी लॉग इन कर सकेंगे। लॉग इन करने के आधे घंटे के बाद ऑनलाइन परीक्षा देंगे। एकेटीयू ने अपनी वेबसाइट पर भी परीक्षा कार्यक्रम अपलोड कर दिए गए हैं।

तकनीकी कॉलेजों की तैयारी

शहर के तकनीकी कॉलेजों ने अपने यहां से छात्रों की ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए व्यवस्था की है। एमआइईटी के चेयरमैन विष्णु शरण अग्रवाल ने बताया कि साइबर कैफे या घर से ऑनलाइन परीक्षा देने में कई बार नेटवर्क की समस्या रहती है। ऐसे में छात्रों के हित में कॉलेज में ऑनलाइन परीक्षा के लिए पूरा सेटअप तैयार किया गया है। जहां छात्र बगैर किसी नेटवर्क की समस्या का सामना किए परीक्षा दे सकेंगे।

सीसीएसयू में ऑफलाइन परीक्षा

सीसीएसयू परिसर में संचालित सर छोटूराम इंजीनिय¨रग इंस्टीट्यूट में बीटेक कोर्स संचालित है। जिसका सिलेबस एकेटीयू से निर्धारित होता है। प्रवेश की प्रक्रिया और परीक्षा का पैटर्न सीसीएसयू तय करता है। एकेटीयू के कॉलेजों जहां ऑनलाइन परीक्षा कराई जा रही है, वहीं सर छोटूराम के बीटेक को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है। बीटेक की परीक्षा का अभी कार्यक्रम भी घोषित नहीं किया गया है। सीसीएसयू में अभी एलएलबी और एलएलएम की परीक्षा ऑनलाइन कराने पर विचार किया जा रहा है। जिसके लिए संबंधित एजेंसियों से प्रत्यावेदन मांगा गया है। अगर विधि में ऑनलाइन परीक्षा शुरू होती है तो बीटेक सहित कुछ अन्य कोर्सेज में भी ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प दिया जा सकता है।