- डायरेक्टर नाम बदलकर खोल चुका है तीन कंपनियां

- देश के कई कोनों में आम लोगों के साथ कर चुका है ठगी

Meerut: क्राइम ब्रांच ने जिस फर्जी फाइनेंस कंपनी के लोगों को गिरफ्तार कर भंडाफोड़ किया है उसके डायरेक्टर को इस खेल में महारत हासिल है। उसके तीन अलग-अलग नाम हैं और अब तक तीन फर्जी फाइनेंस कंपनियां खोल कर लोगों के साथ लाखों की ठगी कर चुका है। एक बार कई लोगों के साथ ठगी करने के बाद वह कंपनी बंद कर अपना नाम बदलकर दूसरी कंपनी खोल लेता था। क्राइम ब्रांच ने इस डायरेक्टर समेत कंपनी में काम करने वाले 17 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है।

दो साथी फरार

गिरफ्तार किया गया सरधना के जलालपुर निवासी इम्पॉवर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड का डायरेक्टर सोनू जैदी उर्फ अशरफ अब्बास उर्फ रनजीत शुक्ला ने पूछताछ में बताया कि वह अपने साथियों के साथ मिलकर फर्जी फाइनेंस कंपनी चलाता था। लोगों को सस्ते दर पर प्रॉपटी, एजुकेशन, पर्सनल, प्रोजेक्ट लोन देने का झांसा देकर उनसे फाइल चार्ज व प्रोसेसिंग फीस के रूप में रुपया वसूलता था। इसके लिए उसने अपने कंपनी में युवक व युवतियां भी रखीं थीं। जिन्हें वह पांच हजार रुपए प्रतिमाह वेतन भी देता था। उसके दो साथी हनी शहामत उर्फ समीन मुजफ्फरनगर और रनजीत मसंता पुत्र महेंद्र सिंह निवासी थाना कंकरखेड़ा फरार चल रहे हैं।

अलीगढ़ से आई थी शिकायत

ठगी की शिकायत अलीगढ़ के थाना विजयगढ़ के गांव गौलारा निवासी महेश कुमार ने अपने साथ हुई ठगी की शिकायत एसएसपी से की थी। उन्होंने इंटरनेट पर कंपनी की वेबसाइट देखी थी और ब्रह्मपुरी थानाक्षेत्र दिल्ली रोड स्थित नवीन मंडी के श्याम प्लाजा के थर्ड फ्लोर स्थित कंपनी से संपर्क साधा था। महेश कुमार ने 10 लाख प्रॉपर्टी लोन और 5 लाख एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई किया था। कंपनी ने दोनों फाइलों के चार्ज के रूप में 7 हजार रुपए नगद जमा करा लिए थे। फिर उनसे प्रोसेसिंग फीस के रूप में 49 हजार रुपए की मांग की। उन्होंने इतनी बड़ी रकम देने में असमर्थता दिखाई तो 16500 रुपए नगद ले लिए। इसके बाद भी उनका लोन नहीं किया गया। जब उन्होंने रुपया वापस मांगा तो उनको कंपनी से भगा दिया था।

भारी संख्या में सामान बरामद

महेश कुमार की शिकायत पर साइबर सेल ने जांच शुरू की थी। पुलिस ने इनके पास से 2 कम्प्यूटर सिस्टम, 4 प्रिंटर, 28 मोबाइल फोन, 7 लैंडलाइन फोन, 61500 रुपए नगद समेत भारी संख्या में डॉक्यूमेंट्स बरामद किया है। पुलिस ने 17 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

बड़ा ही शातिर गिरोह है जिसने कई मासूम लोगों के साथ लाखों की ठगी की है। इन्होंने देश कई कोनों के लोगों के साथ ठगी है। फरार लोगों की भी जल्द गिरफ्तारी की जाएगी।

- डीसी दूबे, एसएसपी मेरठ