सीबीएसई ने स्कूलों को जारी किए निर्देश

12वीं को लेकर अभी कोई गाइडलाइन नहीं

Meerut। सीबीएसई से एफिलिएटिड स्कूलों को 30 जून तक स्टूडेंट्स के मार्क हर हाल में अपलोड करने होंगे। 10वीं की परीक्षा रद होने के बाद बोर्ड ने इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर स्टूडेंट् के रिजल्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए बोर्ड ने पहले ही स्कूलों को पॉलिसी जारी कर दी थी। सभी स्कूलों में बनी हुई रिजल्ट कमेटी अब इस पर तेजी से काम कर रही है। हालांकि 12वीं के रिजल्ट को लेकर अभी कोई पॉलिसी जारी नहीं हुई है।

तीन पीरियोडिक टेस्ट

बोर्ड की ओर से 10वीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए स्कूलों से तीन पीरियोडिक टेस्ट को शामिल करने के लिए कहा गया है। इसके तहत स्कूलों द्वारा आयोजित इंटरनल एसेसमेंट, पीरियोडिक या यूनिट टेस्ट, हाफ इयरली या प्री-बोर्ड के एवरेज से रिजल्ट तैयार होगा। इसके लिए बोर्ड ने स्कूलों को मा‌र्क्स का एवरेज निकालने का फार्मूला भी दिया है। जिसके अनुसार ही सभी स्कूल मार्किग कर रहे हैं।

ये है मा‌र्क्स कैलकुलेशन

10 मा‌र्क्स पीरियोडिक- टेस्ट

30 मा‌र्क्स हाफ- इयरली

40 मा‌र्क्स प्री- बोर्ड

12वीं की गाइडलाइन नहीं

सीबीएसई की ओर से 12वी के रिजल्ट्स के लिए अभी तक कोई गाइडलाइन जारी नहीं हुई हैं। स्कूल संचालकों का कहना है कि गाइडलाइन जारी होने में अभी करीब 10 दिन का समय लग सकता है। फिलहाल अभी स्कूलों के पास इंतजार करने का ही विकल्प मौजूद है।

प्रैक्टिकल्स का संशय खत्म

सीबीएसई के स्कूलों के सामने सबसे बड़ा संकट प्रैक्टिकल्स का था, जिसे बोर्ड ने दूर कर दिया है। स्कूलों का कहना है कि ऐसे बच्चे जिनके प्रैक्टिकल्स नहीं हुए थे, उनके मा‌र्क्स को लेकर काफी संशय बना हुआ था। मगर अब समस्या खत्म हो गई है। स्कूल बच्चों के ऑनलाइन प्रैक्टिकल एग्जाम करवाने की तैयारियों में जुट गए हैं। स्कूलों का कहना है कि इससे स्टूडेंट्स को रिजल्ट में अच्छा स्कोर करने में मदद मिलेगी।

10वीं के रिजल्ट स्कूल कमेटी की ओर से तैयार किए जा रहे हैं बोर्ड की जो भी गाइडलाइंस हैं, उसके अनुसार ही रिजल्ट तैयार हो रहे हैं।

डॉ। अल्पना शर्मा, प्रिंसिपल, डीएवी स्कूल

10वीं के रिजल्ट अपलोड करने की पहले 25 मई थी। अब इसके बढ़ाकर 30 जून कर दिया है। 12वीं की पॉलिसी का अभी इंतजार है।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव