कोरोना काल के चलते सीबीएसई ने अटेंडेंस में स्टूडेंट्स को दी 15 प्रतिशत की छूट

अप्रैल से सितंबर तक टेक्निकल इश्यूज की वजह क्लासेज न कर पाने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगी छूट

Meerut। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई ने कोरोना काल में बच्चों को बड़ी राहत देने का फैसला किया है। इसके तहत 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को अटेंडेंस शॉर्ट होने पर एग्जाम देने से नहीं रोका जाएगा। लॉकडाउन में ऑनलाइन क्लास नहीं कर पाने वाले स्टूडेंट्स को ये सुविधा दी जाएगी। हालांकि बोर्ड ने इसके लिए शर्ते भी लागू की हैं। इसके तहत केवल टेक्निकल इश्यूज की वजह से ऑनलाइन क्लास न कर पाने वाले स्टूडेंटस को ही अटेंडेंस में 15 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

अनलॉक-4 तक की अटेंडेंस

सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षाओं को लेकर नियम था कि स्टूडेंट्स को 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने के लिए 75 प्रतिशत अटेंडेंस जरूरी है। हालांकि बीमार होने की स्थिति में इस नियम में छूट दी जाती थी। वहीं कोरोना काल में भी बोर्ड ने इस नियम में बदलाव किया है। इसके तहत टेक्निकल ग्राउंड के तहत अटेंडेंस में छूट देगा। हालांकि यह छूट स्टूडेंट्स को लॉकडाउन और अनलॉक-4 तक ही मिल सकेगी। यानी अप्रैल से सितंबर तक की अटेंडेंस में ही इस नियम के तहत स्टूडेंटस को छूट मिल सकेगी।

स्टूडेंटस को मिली राहत

बोर्ड की ओर से लागू इस नियम से काफी स्टूडेंट्स को राहत मिल सकेगी। स्कूल संचालकों का कहना है कि ऑनलाइन क्लास शुरू में सभी के लिए चैलेंज था। एकाएक चालू हुई ऑनलाइन क्लासेज में स्टूडेंट्स को टेक्निकली काफी दिक्कतें हुई। इंटरनेट व नेटवर्क की समस्या की वजह से स्टूडेंटस क्लासेज में शामिल नहीं हो पा रहे थे। ऐसे में स्टूडेंट्स के मन में अटेंडेंस को लेकर असमंजस बना था। मगर सीबीएसई के द्वारा अटेंडेंस में जारी छूट के नियम से स्टूडेंट्स को राहत मिली है।

इस बार बोर्ड द्वारा एग्जाम में बैठने के लिए स्टूडेंट्स को अटेंडेंटस में 15 प्रतिशत की छूट दी गई है। इसके अलावा बची हुई अटेंडेंस ऑनलाइन और ऑफलाइन के अनुसार ही काउंट की जाएंगी।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव, मेरठ