पाठ्यक्रम

प्रेक्टिकल नॉलेज देने के लिए किया गया फैसला

मौसम का हाल जानेंगे सीबीएसई स्टूडेंट्स

- सीबीएसई ने जारी किया है सर्कुलर, हर स्कूल में होगा लागू

- जुलाई से हर तीन मंथ में कराना होगा दो से तीन बार भ्रमण

मेरठ- सीबीएसई के स्टूडेंट्स को अब मौसम का हाल जानने का खास मौका दिया जाएगा। इससे स्टूडेंट्स में मौसम विभाग संबंधित स्टडी करने के लिए इंट्रस्ट आएगा, इसी विचार के साथ सीबीएसई ने स्टूडेंट्स को मौसम की प्रैक्टिकल नॉलेज देने का फैसला लिया है, ताकि स्टूडेंट्स की रुचि बढ़े।

विभाग में है कमी

सीबीएसई के अनुसार देशभर के विभिन्न मौसम विभागों में कर्मचारियों की कमी हो रही है। अगर गौर किया जाए तो जरुरत के हिसाब से 40 प्रतिशत कर्मचारियों की कमी देखने में आई है। जिससे साफ है कि मौसम विभाग व उससे संबंधित पढ़ाई करने में स्टूडेंट को इंट्रस्ट आए और मौसम विभाग में जॉब करने व करियर बनाने में रुचि बना सके।

जुलाई से करेंगे शुरु

सीबीएसई के अनुसार ये भ्रमण हर तीन मंथ के बीच दो से तीन बार कराना होगा। जिसमें क्लास सिक्स से नाइन तक के स्टूडेंट्स को शामिल किया जाएगा। इन स्टूडेंट्स को दिखाया जाएगा कि कैसे वो मौसम के अनुमान निकाल सकते हैं, कैसे होने वाली बरसातों की जानकारी ले सकते हैं। इसके साथ ही उन्हें बताया जाएगा किस तरह से पॉल्यूशन लेवल नापा जाता है।

क्या कहते हैं स्टूडेंटस

ये बहुत अच्छा है, अगर हमें मौसम की जानकारी लेना सिखाया जाएगा तो हमें बहुत मजा आएगा।

अपूर्व

अच्छी बात है, हमें भी पता लगेगा कैसे मौसम का अनुमान लगाया जाता है। क्योंकि अभी तक तो हम केवल न्यूज के जरिए ही जानकारी ले पाते है।

अदिति

अक्सर न्यूज में मौसम का पता लगता है। लेकिन हमें खुद सिखने को मिलेगा कि कैसे मौसम नापा जाता है।

अंकित

ये बहुत अच्छा होगा, इससे हमें नॉलेज मिलेगी कैसे मौसम का पता लगा सकते हैं। किस तरह से मौसम विभाग में काम किया जाता है।

भव्या

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

सीबीएसई का प्रयास रहता है कि स्टूडेंट्स को हर संभव नॉलेज दी जाए। ताकि स्टूडेंट् किसी भी जानकारी को लेने से पीछे न रह जाए।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव