-सीबीएसई ने सभी स्कूलों को जारी किए दिशा-निर्देश

-स्कूली बच्चें जानेंगे गुड और बैड न्यूज की सेंस

Meerut। सीबीएसई के स्टूडेंट्स को भी गुड और बैड न्यूज की नॉलेज मिलेगी। सीबीएसई ने इसकी तैयारी कर ली है। स्कूलों को निर्देश देते हुए सीबीएसई ने सभी स्टूडेंट्स को न्यूज सेंस सिखाने की हिदायत दी है। यही नहीं न्यूज के फायदे व नुकसान बताने के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं।

सही गलत का लगेगा पता

सीबीएसई के अनुसार अक्सर हम सही और गलत न्यूज जाने बिना ही अपने मन में गलत धारणा बैठा लेते हैं। सही न्यूज के लिए अखबार को क्या तथ्य बटोरने होते हैं और कैसे न्यूज कवर होती है। इसकी जानकारी स्टूडेंट्स को देने के लिए सीबीएसई ने स्कूलों में क्लासेज देने व प्रतियोगिताएं कराने के लिए निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सीबीएसई ने स्कूलों को बच्चों को न्यूज रुम तक ले जाने के लिए भी हिदायत दी है।

दी जाए पूरी जानकारी

सीबीएसई ने देशभर के सभी स्कूलों को सर्कुलर जारी किया है। इसके तहत वो बच्चों को न्यूज सेंस के बारे में व उसके फायदे व नुकसान बताए। इसके साथ ही बच्चों को न्यूज रुम में जाकर बताए कि आखिर किस तरह से न्यूज पेपर निकाला जाता है और किस तरह से न्यूज सेंस को टच दिया जाता है। इसके अलावा उन्हें ये भी बताया जाए कि अगर इस तरह से न्यूज लिखी जाए तो उसका क्या फायदा होगा और न्यूज का क्या प्रभाव पड़ता है।

होंगी प्रतियोगिताएं, मिलेगा प्राइज

सीबीएसई ने इसके साथ ही यह भी लिखा है कि आने सितम्बर महीने के शुरु के दो हफ्ते बच्चों के बीच इससे संबंधित प्रतियोगिता भी करवाई जाए। पहले स्कूल स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित होगी। इसके बाद ये प्रतियोगिता सिटी लेवल पर आयोजित होगी। सिटी लेवल पर प्रतियोगिता होने के बाद सीबीएसई लेवल पर आयोजित होगी। सीबीएसई लेवल पर विनर्स को सीबीएसई की तरफ से मैडल व सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

---

सीबीएसई ने स्टूडेंट्स में खबरों के प्रति जागरुकता रखने के लिए यह प्रतियोगिता व क्लास कराने का फैसला लिया है। इसके तहत स्टूडेंट्स को नॉलेज मिलेगी कि आखिर देश में व शहर में कहां क्या चल रहा है।

डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर।