सोमवार को होगा क्लस्टर टीकाकरण, वैक्सीन की किल्लत हुई दूर

12 हजार से ज्यादा लोगों को लगेगी डोज

17 जगहों पर चलेगा वैक्सीनेशन अभियान

5 दिन क्लस्टर अभियान के तहत टीकाकरण होगा एक हफ्ते में

12 हजार 500 लोगों को एक दिन में वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

28 हजार डोज प्राप्त हुई शासन की ओर से

5 हजार कोवैक्सीन और कोविशील्ड की 23 हजार डोज मिली

Meerut। कोरोना वैक्सीन मिलने के बाद क्लस्टर टीकाकरण अभियान सोमवार को फिर से शुरू होगा। डीआईओ डा। प्रवीण गौतम ने बताया कि वैक्सीन की डोज न मिलने की वजह से पहले क्लस्टर अभियान जारी न रखने की घोषणा की गई थी, लेकिन फिर शासन से पर्याप्त वैक्सीन मिल गई। अब सोमवार से क्लस्टर अभियान चलेगा। उन्होंने बताया कि हफ्ते में 5 दिन क्लस्टर टीकाकरण के तहत वैक्सीन लगाई जाएगी।

17 बूथों पर वैक्सीनेशन

स्वास्थ्य विभाग ने क्लस्टर टीकाकरण के लिए रविवार को रिवाइज शेड्यूल जारी किया। इसके तहत अब 17 जगहों पर टीकाकरण होगा। इनमें ब्रहमपुरी यूएचसी, नंगला बट्टू, कंकरखेड़ा, पल्हैड़ा, कुंडा, दौराला, भावनपुर, संजय नगर, राजेंद्र नगर, यूपीएचसी कैंट, पुलिस लाइन यूपीएचसी, मलियाना, साबून गोदाम, इस्लामाबाद, तहसील यूपीएचसी में अभियान चलेगा। इन जगहों पर 12 हजार 500 लोगों का एक दिन में वैक्सीनेशन का लक्ष्य है।

28 हजार डोज मिली

स्वास्थ्य विभाग को शासन की ओर 28 हजार डोज प्राप्त हुई। इस दौरान कोवैक्सीन की 5 हजार और कोविशील्ड की 23 हजार डोज दी जाएगी। डीआईओ ने बताया कि इस दौरान नियमित टीकाकरण के तहत भी वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए 18 से 44 आयुवर्ग के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा।

लगेगी ड्यूटी

क्लस्टर टीकाकरण के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी। सिर्फ आधार कार्ड दिखाकर ही वैक्सीन लगवाई जा सकेगी। लोगों को इस अभियान के प्रति जागरूक करने के लिए आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की डूयटी लगायी गयी है।

वैक्सीन मिलने के बाद क्लस्टर अभियान योजना फिर से शुरु की जा रही है। वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर ही शेड्यूल तैयार किया जा रहा है।

डॉ। प्रवीण गौतम, डीआईओ, मेरठ