एक्स्ट्रा क्लास से मुश्किल सब्जेक्ट तैयार करा रहे कोचिंग सेंटर

एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक अभ्यर्थियों को तैयार करनी चाहिए अपनी स्ट्रेटजी

Meerut। कोविड की दूसरी लहर ने न सिर्फ बोर्ड परीक्षाओं को प्रभावित किया है। बल्कि विभिन्न कोर्स में नामांकन के लिए होने वाली राष्ट्रीय स्तर की सभी परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। इन सबके बीच अच्छी बात ये है कि अधिकांश पेपर जो स्थगित हुए हैं, उनमें पार्टिसिपेट करने की डेट को बढ़ा दिया गया है। एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि परीक्षाओं को स्थगित करना मजबूरी है लेकिन कैडेट्स को अपनी स्ट्रेटजी बनाकर तैयारी करनी चाहिए ताकि शानदार सफलता हाथ लगे। इसी के चलते कोचिंग सेंटर्स भी बच्चों को एक्स्ट्रा क्लासेज दे रहे हैं।

13 जून को थी परीक्षा

13 जून को होने वाला क्लैट का एग्जाम जो स्थगित कर दिया गया है। हालांकि पेपर को स्थगित करने के साथ ही इसकी आवेदन तिथि को बढ़ाकर अब 15 जून कर दिया गया है। इसके माध्यम से देश की 22 लॉ यूनिवíसटीज में नामांकन होना है। क्लेट में शामिल होने वाले 12वीं पास कर चुके और एपियरिंग स्टूडेंट्स इसके लिए पार्टिसिपेट कर सकते हैं।

आठ जून तक

15 जून को होने वाला यूपी कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट 2021 को स्थगित किया जा चुका है। इसके लिए आवेदन की तिथि को बढ़ाकर 31 मई कर दिया गया था। वहीं करेक्शन विंडो आठ जून तक खुली रहेगी।

कई एग्जाम अटके

नेशनल टेंस्टिंग एजेंसी ने होटल मैनेजमेंट ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम 2021 को स्थगित कर दिया है। यह एग्जाम 12 जून को होना था। अब इसके लिए रजिस्ट्रेशन की डेट को भी बढ़ा दिया गया है। वहीं आठ जून तक करेक्शन हों सकेंगे। वहीं कोरोना के चलते नेशनल यूनिवíसटी दिल्ली ने ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट को स्थगित कर दिया है, जो 20 जून को होना था। वहीं जिपमैट के लिए 31 मई को आवेदन होने थे, जो स्थगित कर दिए गए हैं।

करा रहे एक्स्ट्रा क्लासेज

कोचिंग सेंटर्स के अनुसार वो स्टूडेंट्स को इन दिनों उनकी समस्या सॉल्व करने के लिए ऑनलाइन एक्स्ट्रा क्लासेज दिलवा रहे हैं। उनको बता रहे है कैसे मुश्किल विषयों को आसानी से तैयार किया जाए, रीविजन करा रहे हैं। कोचिंग सेंटर्स द्वारा स्टूडेंट्स को टाइम मैनेजमेंट सिखाया जा रहा है, जिससे वो इस समय का लाभ उठा अच्छे नंबर्स ला सकें।

यह समय अपनी तैयारियों को और बेहतर करने का शानदार मौका है। परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण होता है कि स्टूडेंट्स सेल्फ स्टडी करें, रीविजन करें, कई मुश्किल विषय हैं, जो नहीं कर पाए हैं उनको कोचिंग से टीचर से समझें क्लीयर करें, ताकि अच्छे से स्कोर कर सकें

विक्रांत जावला, करियर लांचर

सभी स्टडेंट्स को हम एक्स्ट्रा क्लासेज दे रहे हैं। स्टूडेंट्स को समझा रहे है वो एग्जाम के लिए अपनी तैयारी को, इस एक्सट्रा टाइम के साथ कैसे और मजबूत कर सकते हैं। कठिन सब्जेक्ट्स के बार-बार रिवीजन से स्टूडेंट्स की उसमें एक्पर्टीज बढेंगी।

विजय अरोड़ा, द डॉक्टर प्वाइंट