- डीआईओएस से बिना पंजीकरण के परीक्षार्थियों की शिकायत

-विभाग को मिला रठौड़ा खुर्द के सेंटर का शिकायती पत्र

Meerut : फर्जी रजिस्ट्रेशन की शिकायतों को देखते हुए यूपी बोर्ड एग्जाम में फर्जी रजिस्ट्रेशन करवाने वाले स्कूलों पर सख्त कार्रवाई करने के शिक्षा मंत्री ने सख्त आदेश दिए हैं। शिक्षा मंत्री ने सभी डीआईओएस को आदेश दिए हैं कि वह अपने स्तर पर होने वाली परीक्षा में खासतौर पर पैनी नजर रखें। ऐसे परीक्षार्थियों व उनसे संबंधित अन्य जानकारी सहित लिस्ट तैयार करने को कहा है।

एक सेंटर की शिकायत

शिक्षा विभाग के पास परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के पास पंजीकरण पत्र न होने की शिकायत सामने आई है। जीआईसी रठौड़ा खुर्द मेरठ के व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का सेंटर जीआईसी इंटर कॉलेज हस्तिनापुर में है। सेंटर के केंद्र व्यवस्थापक ने विभाग को परीक्षार्थियों के संबंध में एक शिकायत पत्र दिया है। पत्र में कहा गया है कि उनके सेंटर पर परीक्षा देने पहुंचे अधिकतर परीक्षार्थियों के पास पंजीकरण पत्र नहीं है, जिससे उनके फर्जी होने की संभावना जताई गई है।

तैयार कर रहे हैं सूची

यह तो महज एक ही सेंटर का मामला सामने आया है। इसके अलावा अन्य भी ऐसे सेंटर हैं जहां से इस तरह की शिकायतें मिल रही हैं। डीआईओएस कार्यालय से ऐसे परीक्षार्थियों के नाम व उनसे संबंधित अन्य डिटेल्स के साथ सूची तैयार करने के लिए प्रत्येक सेंटर को निर्देश दिया गया है। सेंटर भी इन परीक्षार्थियों की अलग से सूची बनाने में जुट गए हैं। डीआईओएस के अनुसार अगर किसी भी स्कूल द्वारा फर्जी रजिस्ट्रेशन करवाने का मामला सही साबित होता है तो संबंध में सख्ती बरतते हुए नोटिस भेजा जाएगा। ऐसे मामलों में संबंधित स्कूलों मान्यता भी रद्द की जा सकती है।

माध्यमिक शिक्षा संघ का भी दावा

बोर्ड एग्जाम में कई वित्तविहीन स्कूलों में फर्जी रजिस्ट्रेशन की बात सामने आने के बाद माध्यमिक शिक्षा संघ द्वारा दावा किया जा रहा है कि मेरठ मंडल में ख्0 हजार से भी अधिक फर्जी रजिस्ट्रेशन वाले परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। इस संबंध में भी शिक्षा मंत्री ने डीएम को कहा है कि वह अपने लेवल पर इस तरह के मामलों की जांच करें व रिपोर्ट भी तैयार करें।

फर्जीवाड़े से पंजीकरण की शिकायतें सुनने में आ रही हैं। इस संबंध में सभी सेंटर को अलर्ट कर दिया गया है। सेंटरों पर ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा देने से तो नहीं रोका जा रहा है, लेकिन इन परीक्षार्थियों की लिस्ट तैयार करने के लिए कहा गया है। जो बोर्ड को सौपी जाएगी।

-एके मिश्रा, डीआईओएस