- अव्यवस्था से नाराज पेरेंट्स ने की स्कूलों की शिकायत

-डीआईओएस ने स्कूलों को जारी किया नोटिस

Meerut- स्कूलों की लापरवाहीं करने की शिकायत लगातर डीआईओएस कार्यालय पर पहुंच रही हैं। सोमवार को डीआईओएस कार्यालय पर दीवान पब्लिक इंटरनेशनल, व‌र्द्धमान एकेडमी, आरजी इंटर कॉलेज की शिकायत पहुंची हैं। स्कूलों में टीसी न देने और फेल करने की शिकायतें सामने आ रही हैं। ऐसे में डीआईओएस ने भी सोमवार को कुछ स्कूलों को इस संबंध में लिखित नोटिस जारी कर नियमानुसार काम करने की हिदायत दी है।

नहीं मिल रहीं मार्कशीट व टीसी

सोमवार को दीवान पब्लिक इंटरनेशनल दिल्ली रोड स्कूल की कई स्टूडेंट की शिकायत विभाग के पास पहुंची हैं। शिकायत यह हुई है कि स्कूल द्वारा क्लास नौ के स्टूडेंट्स की मार्कशीट नहीं दी जा रही है। इसके अलावा टीसी देने में भी स्कूल आनाकानी कर रहा है। इस मामले में डीआईओएस ने स्कूल को आदेश जारी किया है। जिसमें लिखा गया है कि ऐसे स्टूडेंट्स जो स्कूल छोड़कर किसी अन्य में एडमिशन लेना चाहते हैं। उन्हें नियमानुसार उनकी टीसी दे दी जाए। इसके अलावा डीआईओएस ने लिखा है कि स्कूल की शिकायत आई है कि वह मार्कशीट नहीं दे रहा है। इस संबंध में स्कूल से आख्या भी मांगी है।

व‌र्द्धमान में टीसी को लेकर शिकायत

वद्‌र्ध्रमान एकेडमी में सोमवार को कुछ स्टूडेंट्स ने प्रिंसिपल पर आरोप लगाया है कि वह बच्चों की टीसी नहीं दे रहा है। जबकि प्रिंसिपल उत्तम सिंह का कहना है कि उन्होंनें 12 ऐसे स्टूडेंट्स चिंहित कर रखे हैं। जो स्कूल की छवि बिगाड़ने का समय-समय पर प्रयास करते हैं। उनके अनुसार ऐसे स्टूडेंट्स गेट पर मारपीट करना, अनुशासनहीनता करना व प्रोपर ड्रेस में न आना व लेट आना जैसी हरकते करते रहते हैं। बच्चों को सर्तक किया गया है कि वह इस तरह की हरकते न करें अन्यथा कार्रवाई होगी।

कम नम्बर वालों की होगी काउंसिलिंग

आरजी इंटर कॉलेज की यह शिकायत विभाग में पहुंची है कि प्रिंसिपल ने क्लास छह से आठ तक के दस स्टूडेंट्स को फेल कर दिया है। जबकि प्रिंसिपल रजनी शंखधर का कहना है कि स्टूडेंट्स के बहुत कम नम्बर आए हैं। ऐसे स्टूडेंट्स के पेरेंट्स को काउंसिलिंग दी गई। इसके बाद कुछ पेरेंट्स ने बच्चों के भविष्य का ख्याल रखते हुए अपनी सहमति से दुबारा से उसी क्लास को कराने का निर्णय लिया है। कुछ अगली क्लास में करवाने के लिए कह रहे हैं।

स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वह नियमानुसार कार्य करें अन्यथा सख्त कार्रवाई की जाएगी।

श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस