दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के रियल्टी चेक में खुलासा, सोशल डिस्टेंसिंग गायब, कई लोग बिना मास्क के मिले

कोविड-19 सैंपल कलेक्शन सेंटर पर जुटी रही भीड़, नियमों को लेक कोई जागरुक करता नहीं दिखा

Meerut। कोरोना वायरस के इंफेक्शन के बचाव के लिए लगातार सरकार दो गज की दूरी, मास्क भी जरूरी का नारा दे रही है। इससे बचाव के लिए तमाम इंतजाम और जागरूकता अभियान चलाएं जाने के दावे भी किए जा रहे हैं। मगर सरकारी तंत्र ही इन नियमों का पालन करने में फेल साबित हो रहा है। सरकारी अस्पतालों में इन नियमों की जमकर धज्जियां उड़ रही हैं। ये खुलासा दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के रियल्टी चेक में हुआ।

ये मिली स्थिति

जिला अस्पताल परिसर में कहीं पर भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है। दो गज दूरी और मास्क भी जरूरी का संदेश यहां कोई नहीं मान रहा है। कोविड-19 संक्रमण की जांच के लिए बनाए गए सैंपल कलेक्शन सेंटर पर ही जबरदस्त भीड़ दिखाई दी। यही नहीं यहां लोग एक-दूसरे से सटकर खड़े रहे। अस्पताल की ओर से सोशल डिस्टेसिंग का पालन करवाने के लिए गोले और अन्य व्यवस्थाएं पूरी तरह से गायब मिलीं।

रजिस्ट्रेशन काउंटर पर भीड़

जिला अस्पताल में ओपीडी का पर्चा बनवाने के लिए बने काउंटर पर भी जबरदस्त भीड़ दिखी। यही नहीं, परिसर में इस स्थिति को देखकर अस्पताल प्रबंधन भी मूकदर्शक बना हुआ है। लाइनें लगवाने के लिए न कर्मचारी तैनात किए गए और न ही सोशल डिस्टेंसिंग की कोई व्यवस्था यहां मिली। यहां भी सैकड़ों मरीज एक-दूसरे से सटकर खड़े रहे। इसके साथ ही कई लोगों ने तो मास्क तक नहीं पहन रखे थे।

बढ़ रहे मरीज

मौसम बदलने के साथ ही अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी दिनों-दिन बढ़ने लगी है। सबसे ज्यादा संख्या यहां सर्दी, खांसी, बुखार और दर्द के रोगियों की संख्या बढ़ रही है। अस्पताल की ओपीडी में इन दिनों में करीब 1500 मरीज पहुंच रहे हैं। इतनी बड़ी संख्या में मरीजों के पहुंचने के बावजूद इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे हैं।

अस्पताल में लगातार लाउडस्पीकर पर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। मरीजों को भी लगातार जागरूक किया जा रहा है।

डॉ। हीरा सिंह, एसआईसी, जिला अस्पताल