- डायजेस्टर के फटने से हुए धमाके ने हिला दिए आसपास के गांव

-दर्जनभर मजदूर चपेट में आने से घायल, तीन की हालत गंभीर

-गुस्साएं परिजनों ने लगाया जाम पुलिस ने समझाकर खुलवाया

Meerut: मेरठ-पौड़ी मार्ग शुक्रवार सुबह उस समय दहल गया। जब तेज धमाके साथ पेपर मिल में लगा डायजेस्टर फटने से एक मजदूर की मौत हो गई। जबकि दर्जनभर से ज्यादा मजदूर गंभीर झुलस गये। घायलों को उपचार के लिए भर्ती कराया। जहां तीन मजदूरों की हालत चिंताजनक बताई जा रही है। गुस्साएं परिजनों ने मेरठ-पौड़ी मार्ग पर जाम लगा दिया। काफी देर लगे जाम के बाद पुलिस ने समझाकर खुलवा दिया। थाने पहुंचे परिजनों ने मिल मालिक और प्रबंधन के खिलाफ मामला दर्ज कराया। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

क्या है मामला

घटना थाना क्षेत्र के राफन गांव स्थित सिंगल पेपर मिल की है। एसओ ने बताया कि घटना सुबह करीब साढे़ छह बजे की है। अचानक डायजेस्टर धमाके के साथ फट गया। इससे मिल की बिल्डिंग समेत आसपास के स्कूल की खिड़की के शीशे टूट कर गिर गये, जबकि गांव दहल उठा। इससे पहले कोई कुछ समझ पाता राजपाल पुत्र हरि सिंह निवासी गांव ऐंची कला परीक्षितगढ़ की झुलसने से मौत हो चुकी थी। जबकि करीब दर्जनभर से ज्यादा मजदूर घायल हो गये। सूचना पर एसओ मय फोर्स के मौके पर पहुंचे और घायलों को उपचार के लिए भिजवाया। जबकि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। सूचना पर तहसीलदार ने भी मौके का मुआयना किया। जानकारी मिलते ही मिल प्रबंधन भी पहुंचा। जहां उन्हें ग्रामीणों की भीड़ का विरोध झेलना पड़ा। ग्रामीणों के गुस्से को भाप एसओ ने उन्हें थाने में बैठवा दिया।

लगा दिया परिजनों ने जाम

जैसे ही धमाके की जानकारी परिजनों को लगी तो वे आनन-फानन में मौके पर पहुंचे और मेरठ-पौड़ी मार्ग पर लंबा जाम लगा दिया। एसओ ने भीड़ को समझाकर जाम खुलवाया और सभी को थाने में वार्ता के लिए बुलाया। घंटों चली जद्दोजहद के बाद मृतक के पिता हरि सिंह की तहरीर पर पुलिस ने मिल मालिक और प्रबंधन के खिलाफ लापरवाही से डायजेस्टर फटने से राजपाल की जलने से मौत होने में रिपोर्ट दर्ज कर ली।

थाना बना समझौता केंद्र

धमाके से एक की जान चली गई जबकि तीन लोग गंभीर रुप से घायल हो गए। इसके अलावा भी कुछ कर्मियों को धमाके के कारण चोट लग गई, लेकिन थाना प्रभारी इस मामले में मुकदमा दर्ज करने के बाद पैसे के बल पर समझौता कराने में लग गए। मवाना थाना इंचार्ज ने मिल प्रबंधन से पीडि़त पक्ष को साढे़ म् लाख रुपये नगद मुआवजा दिलाया और एक भाई को नौकरी देने की बात पर समझौता कराया। जिसके बाद मिल मालिक हिमांशु को थाने से जाने दिया।

गंभीर घायल

सुनील निवासी गांव भैंसा, विजय पुत्र हरीश चंद्र, सुभाष निवासी सांधन है। जिनकी हालत चिंताजनक बताई जा रही है।

ये है घायल

विपिन निवासी गांव अटोरा, नंदलाल व पिंटू मवाना, अनिल बहसूमा, समद व राजीव मवाना खुर्द, सुंदरवीर निवासी गांव साधन व आकिर, पवन समेत करीब दर्जनभर घायल मजदूरों को उपचार चल रहा है।

युवक नौकरी मांगने आया था, वह किस जगह काम करेगा उसे देखने मिल में अंदर गया था। उसी दौरान संयोग से हादसा हो गया। घायल कर्मचारियों का उपचार कराया जा रहा है।

-हिमांशु सिंगल

एमडी, सिंगल पेपर मिल