सालों बाद हापुड़ अड्डे पर ई-रिक्शा और ऑटो को वैकल्पिक मार्ग देने के बाद निपट गई जाम की समस्या

अब दिल्ली रोड पर जाम के समाधान के लिए प्लान बना रहे ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी

Meerut। लंबे समय से हापुड़ अड्डे पर चली आ रही जाम की समस्या का समाधान अब हो गया है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने रियलिटी चेक किया तो हापुड़ अड्डे पर किसी प्रकार का जाम नहीं लगा हुआ था। इसके पीछे सबसे अच्छा कदम यह रहा है कि ई-रिक्शा को वैकल्पिक मार्ग दे दिए गए हैं। जिससे चौराहे पर जाम की समस्या हल हो गई है। हापुड़ अड्डे पर पूर्ण रूप से ई-रिक्शा पर प्रतिबंध लगाया गया है। जिसके चलते यहां जाम की समस्या का निस्तारण हो सका है। हापुड़ अड्डे की तर्ज पर दिल्ली रोड को भी अब जाममुक्त कराने की तैयारी की जा रही है। इस बाबत ट्रैफिक पुलिस का टारगेट दिल्ली रोड स्थित फुटबॉल चौराहा है, जहां सबसे ज्यादा जाम लगता है।

बन रहा प्लान

हापुड़ अड्डे पर जाम की समस्या का समाधान लंबे समय से नहीं हो पा रहा था। यह शहर का मुख्य चौराहा होने की वजह से सबसे व्यस्तम चौराहा भी था। यहां लंबे जाम की समस्या से लोगों को सालों परेशानी का सामना करना पड़ा। मगर इसको लेकर एसपी ट्रैफिक ने मास्टर प्लान बनाया और चौराहे को जाममुक्त करने की ठानी। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रियलिटी चेक में हापुड़ अड्डा जाममुक्त पाया गया। अब ट्रैफिक विभाग दिल्ली रोड को इसी तरह जाममुक्त बनाने की तैयारी कर रहा है। ट्रैफिक एसपी जितेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि केसरगंज से लेकर मेट्रो प्लाजा तक जाममुक्त यातायात की प्लानिंग की जा रही है। यहां भी ई-रिक्शा और ऑटो के लिए वैकल्पिक मार्ग तलाशा जा रहा है ताकि जाम से पूरी तरह से निजात मिल सके। दिल्ली रोड पर केसरगंज, रेलवे रोड चौराहा, ईदगाह, मेट्रो प्लाजा और फुटबॉल चौराहा ऐसे प्लाइंट्स हैं, जहां रोजाना जाम की समस्या से लोगों को जूझना पड़ता है।

बनाया गया वैकल्पिक मार्ग

हापुड़ अड्डे चौराहे को जाममुक्त करने के लिए हापुड़ रोड से आने वाले ई-रिक्शा को हापुड़ रोड पेट्रोल पंप पर रोका जा रहा है। जिसको लिसाड़ी गेट जाना है, उस ई-रिक्शा को इस्लामाबाद चौकी के अंदर से निकाला जा रहा है। यहां से वह गोला कुआं, लिसाड़ी गेट चौपला और भूमिया पुल तक ई-रिक्शा निकाले जा रहे हैं। इसी तरह किसी को बेगमपुल से हापुड़ अड्डे जाने वाले ई-रिक्शा को इमलियान मस्जिद के सामने रोका जा रहा है। जिसको तेजगढ़ी जाना है, उनको सूरजकुंड रोड से हंस चौपला निकालते हुए गांधी आश्रम होते हुए सोहराब गेट बस स्टैंड से तेजगढ़ी की तरफ निकाला जा रहा है।

हापुड़ अड्डे पर जाम की समस्या का समाधान हो गया है। अब दिल्ली रोड पर जाम की समस्या का समाधान किया जाएगा। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस के कर्मचारियों और अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

अजय साहनी, एसएसपी, मेरठ