- बेस्ट ऑफ फोर की कैलकुलेशन आसान बनाने के लिए यूनिवर्सिटी ने फॉर्मूले किए तैयार

- 5 जून से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराने का मिलेगा मौका

MeerutU : डीयू ने ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन के लिए बेस्ट ऑफ फोर पर्सेटेज की कैलकुलेशन के 8 फॉर्मूले तैयार किए हैं। इनसे स्टूडेंट्स को आसानी से कटऑफ परसेंटेज का पता चल सकेगा। यूनिवर्सिटी ने फ्क् एकेडमिक सब्जेक्ट्स की लिस्ट जारी की है, इस लिस्ट में से कोई भी सब्जेक्ट को अगर बेस्ट ऑफ फोर में जोड़ा जाता है तो कोई नेगेटिव वेटेज नहीं होगी। लिस्ट से बाहर के सब्जेक्ट के लिए ख्.भ् परसेंट की नेगेटिव वेटेज होगी। किसी ऑनर्स कोर्स में एडमिशन के लिए अप्लाई किया है और अगर वह सब्जेक्ट नहीं पढ़ा है तो भी एडमिशन का चांस रहेगा लेकिन ढाई परसेंट की नेगेटिव वेटेज होगी। बेस्ट ऑफ फोर में एक लैंग्वेज और तीन इलेक्टिव सब्जेक्ट्स के मा‌र्क्स जोड़े जाएंगे।

फॉर्मूला नंबर-क्

अगर स्टूडेंट के अकाउंट्स में 90, बिजनेस स्टडीज में 9ख्, इंग्लिश में 88 और इकनॉमिक्स में 9ब् मा‌र्क्स हैं तो टोटल फ्म्ब् मा‌र्क्स होंगे। इन मा‌र्क्स के हिसाब से परसेंटेज 9क् होती है। अगर स्टूडेंट ने मैथ्स सब्जेक्ट पढ़ा है और वह मैथ्स के मा‌र्क्स को बेस्ट ऑफ फोर में शामिल नहीं करना चाहता तो भी उसे बीकॉम ऑनर्स व इकनॉमिक्स ऑनर्स कोर्स में एडमिशन मिल सकता है। मैथ्स में पास होना जरूरी है। इस फॉर्मूले में बीकॉम ऑनर्स के लिए स्टूडेंट्स की कटऑफ पर्सेटेज 9क्, इको के लिए भी 9क् होगी। इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में एडमिशन के समय भी कोई नेगेटिव वेटेज नहीं होगी और 9क् परसेंट ही माने जाएंगे। लेकिन अगर स्टूडेंट पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स, हिस्ट्री ऑनर्स, ज्योग्राफी ऑनर्स में एडमिशन लेना चाहता है तो उस स्थिति में 9क् में से ख्.भ् परसेंट की नेगेटिव वेटेज होगी और टोटल परसेंटेज 88.भ् होगी। स्टूडेंट ने पॉलिटिकल साइंस, हिस्ट्री और ज्योग्राफी सब्जेक्ट नहीं पढ़ा और वह इन ऑनर्स कोर्स में एडमिशन लेना चाहता है तो 88.भ् परसेंट का हिसाब होगा।

फॉर्मूला नंबर-ख्

अगर कैंडिडेट के फिजिक्स में 9म्, केमिस्ट्री में 9ख्, इंग्लिश में 90 और मैथ्स में 9ब् मा‌र्क्स हैं, तो टोटल फ्7ख् मा‌र्क्स होंगे और 9फ् पर्सेट मा‌र्क्स माने जाएंगे। बीकॉम ऑनर्स और हिस्ट्री ऑनर्स सब्जेक्ट में एडमिशन के लिए यह पर्सेटेज ख्.भ् कम होकर 90.भ् होगी। बीकॉम ऑनर्स में एडमिशन के लिए अगर अकाउंट्स पढ़ा है तो नेगेटिव वेटेज नहीं होती। इसी तरह से अगर हिस्ट्री पढ़ी होती तो भी नेगेटिव वेटेज नहीं होती। अगर हिस्ट्री सब्जेक्ट पढ़ा होता और बेस्ट ऑफ फोर में नहीं जोड़ते तो भी नेगेटिव वेटेज होती। इंग्लिश ऑनर्स के लिए 9फ् पर्सेट ही मा‌र्क्स माने जाएंगे। इकनॉमिक्स नहीं पढ़ी तो इको ऑनर्स के लिए परसेंटेज 90.भ् मानी जाएगी। मैथ्स ऑनर्स के लिए परसेंटेज 9फ् ही होगी।

फॉर्मूला नंबर-फ्

अकाउंट्स में 88, इंग्लिश में 9ख्, पंजाबी इलेक्टिव में 90 और वेब डिजाइनिंग में 9म् नंबर हैं तो टोटल मा‌र्क्स फ्म्म् हैं और परसेंटेज 9क्.भ् बनती है। बीकॉम ऑनर्स के लिए पर्सेटेज 89 मानी जाएगी क्योंकि बेस्ट ऑफ फोर में वेब डिजाइनिंग का वोकेशनल सब्जेक्ट शामिल करने पर ख्.भ् पर्सेट कट हो जाएंगे। हिस्ट्री ऑनर्स के लिए कटऑफ 8म्.भ् मानी जाएगी क्योंकि वोकेशनल सब्जेक्ट के ख्.भ् पर्सेट और हिस्ट्री नहीं पढ़े होने के कारण और ख्.भ् परसेंट मा‌र्क्स कम हो जाएंगे। पंजाबी ऑनर्स के लिए कटऑफ 9क् मानी जाएगी क्योंकि वेब डिजाइनिंग को बेस्ट ऑफ फोर में शामिल करने पर ढाई परसेंट मा‌र्क्स कम हो जाएंगे लेकिन पंजाबी इलेक्टिव पढ़े होने के कारण ख् परसेंट मा‌र्क्स जुड़ जाएंगे।

फॉर्मूला नंबर-ब्

अकाउंट्स में 90, बिजनेस स्टडीज में 9ख्, इंग्लिश में 88 और होम साइंस में 9ब् नंबर हैं तो टोटल फ्म्ब् यानी 9क् पर्सेट स्कोर बनता है। बीकॉम ऑनर्स के लिए कटऑफ 9क् ही रहेगी क्योंकि इस बार होम साइंस को अकैडमिक सब्जेक्ट माना गया है। इंग्लिश ऑनर्स के लिए भी 9क् परसेंटेज होगी। हिस्ट्री ऑनर्स के लिए 9क्-ख्.भ् यानी 88.भ् पर्सेटेज होगी।

फॉर्मूला नंबर-भ्

अकाउंट्स में 90, बिजनेस स्टडीज में 9ख्, इंग्लिश में 88 और इको में 9ब् नंबर हैं तो टोटल 9क् परसेंट मा‌र्क्स होते हैं। बीकॉम पास कोर्स के लिए कटऑफ 9क् ही रहेगी क्योंकि बीकॉम पास में एडमिशन के लिए मैथ्स की शर्त नहीं है। बीए प्रोग्राम कोर्स के लिए कटऑफ 9क्-भ् यानी 8म् तक हो सकती है। स्ट्रीम चेंज करने पर कॉलेज भ् पर्सेट तक की नेगेटिव वेटेज दे सकते हैं।

फॉर्मूला नंबर-म्

फिजिक्स में 9म्, केमिस्ट्री में 9ख्, इंग्लिश में 90 और मैथ्स में 9ब् यानी 9फ् पर्सेट मा‌र्क्स बनते हैं। बीए प्रोग्राम में एडमिशन लेने पर भ् पर्सेट तक की कमी हो सकती है और पर्सेटेज 88 मानी जाएगी। इसी तरह से बीकॉम के लिए भी पर्सेटेज 88 तक हो सकती है।

फॉर्मूला नंबर-7

हिस्ट्री में 88, इंग्लिश में 9ख्, पॉलिटिकल साइंस में 90 और वेब डिजाइनिंग में 9म् मा‌र्क्स हैं तो पर्सेटेज 9क्.भ् होती है। बीए प्रोग्राम के लिए स्टूडेंट की पर्सेटेज 9क्.भ् ही मानी जाएगी क्योंकि इस कोर्स में बेस्ट ऑफ फोर में एक वोकेशनल सब्जेक्ट (वेब डिजाइनिंग) को शामिल करने पर कोई नेगेटिव वेटेज नहीं होगी।

फॉर्मूला नंबर-8

अकाउंट्स में 90, बिजनेस स्टडीज में 9ख्, इंग्लिश में 88 और होम साइंस में 9ब् मा‌र्क्स हैं तो टोटल पर्सेटेज 9क् होती है। बीकॉम कोर्स के लिए पर्सेटेज 9क् ही होगी क्योंकि स्टूडेंट ने एकाउंट्स (बेस सब्जेक्ट) पढ़ा है, लेकिन बीए प्रोग्राम के लिए कटऑफ पांच पर्सेट कम होकर 8म् तक हो सकती है क्योंकि स्ट्रीम चेंज करने पर कॉलेज 0.ख्भ् से भ् पर्सेट तक की नेगेटिव वेटेज दे सकते हैं।

फैक्ट एंड फिगर

- भ् जून से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन भी मिलेगा।

- क्,भ्8,म्फ्म् पहुंचा रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा।

- 8ख्,08भ् स्टूडेंट्स ने फीस जमा कर रजिस्ट्रेशन किया कंफर्म

- भ्भ्ब्0म् जनरल कैटेगरी के कैंडीडेट्स ने फीस सब्मिट की

- क्7क्9म् ओबीसी कैटेगिरी के कैंडीडेट्स का रजिस्ट्रेशन कंफर्म हुआ।

- 7799 कैंडिडेट एससी कैटिगरी के हैं रजिस्ट्रेशन करवाने वाले।

- क्भ्फ्ख् कैंडिडेट्स एसटी कैटिगरी के इसमें शामिल।