3800 सीटें अंडर ग्रेजुएट कोर्सो में

4400 सीटें पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सो में

- लखनऊ यूनिवर्सिटी में अब एंट्रेंस एग्जाम से ही लिए जाएंगे यूजी में दाखिले

- पिछले साल कोरोना संक्रमण के चलते मेरिट के आधार पर लिए गए थे एडमिशन

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : नए सत्र में अंडर ग्रेजुएट कोर्सो में एडमिशन के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम कराएगा। वर्ष 2019-20 सत्र के एडमिशन कोविड की वजह से मेरिट के आधार पर किए गए थे लेकिन अब कोविड पर नियंत्रण हो रहा है। इसलिए तय किया गया है कि पहले की तरह एंट्रेंस एग्जाम से ही एडमिशन लिए जाएंगे।

नए जिलों पर भी लागू

यूनिवर्सिटी से संबद्ध अभी तक 174 कॉलेज थे। अब चार अन्य जिले बढ़ने की वजह से इनकी संख्या बढ़कर 524 हो गई है। नए सत्र की एडमिशन प्रक्रिया शुरू करने का नोटिफिकेशन इन कॉलेजों पर भी लागू होगा।

खुला रहेगा विकल्प

वीसी प्रो। आलोक कुमार राय ने बताया कि पिछले साल की तर्ज पर कॉलेजों के लिए केंद्रीयकृत व्यवस्था के तहत प्रवेश प्रक्रिया में जुड़ने का विकल्प खुला रहेगा। हमारी कोशिश है कि यूनिवर्सिटी से जुड़े चार अन्य जिलों के महाविद्यालय भी इसमें शामिल हों। यूनिवर्सिटी के नियमों के अनुसार जो कॉलेज जुड़ेगा, उनकी सूची प्रवेश के समय वेबसाइट पर जारी होगी। काउंसिलिंग के समय स्टूडेंट्स को कॉलेजों के नाम, किस कोर्स में कितनी सीटें हैं आदि का ब्योरा वेबसाइट पर डिस्प्ले किए जाएगा।

बाक्स

9 मार्च से आवेदन

9 मार्च से यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी है। शुक्रवार को इस पर कमेटी के सदस्यों ने विचार-विमर्श किया। प्रवेश समन्वयक प्रो। पंकज माथुर का कहना है कि जल्द पूरा शेड्यूल जारी किया जाएगा।

बाक्स

इस बार मेरिट से हुए हैं एडमिशन

कोरोना के कारण गत वर्ष लॉकडाउन लगा दिया गया था, जिसके चलते एडमिशन प्रक्रिया काफी देर से हो सकी। लखनऊ यूनिवर्सिटी में नवंबर 2020 में मेरिट के हिसाब से अंडर ग्रेजुएट कोर्सो में एडमिशन लिए गए थे। अब हालात में काफी सुधार आ चुका है, ऐसे में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित कराया जाएगा।