- सेंटर पर सामूहिक नकल कराने की संभावना पर डीआईओएस ने दी है सेंटर को डिबार करने की चेतावनी

- स्कूल की छात्राओं को अलग से बैठाकर दिलाई जा रही थी यूपी बोर्ड की परीक्षा

Meerut : नकलविहीन परीक्षा कराने का शिक्षा मंत्री का दावा फेल होता नजर आ रहा है। एग्जाम के दूसरे ही दिन एक सेंटर पर सामूहिक नकल कराने का बड़ा मामला सामने आया। बात हो रही है अनूपनगर फाजलपुर स्थित आदर्श इंटर कॉलेज की। जहां पर छात्राओं को तीसरी मंजिल पर अलग से बैठाकर एग्जाम दिलाया जा रहा था। सचल दस्ता टीम ने जब जांच के दौरान इस तरह गड़बड़ी देखी तो सेंटर पर कार्रवाई करने के लिए डीआईओएस को लिख दिया।

यह था मामला

मेरठ में अनूपनगर फाजलपुर स्थित आदर्श इंटर कॉलेज पर यूपी बोर्ड का सेंटर है। यहां पर जब शुक्रवार को सचल दस्ता की टीम जांच के लिए पहुंची तो बेहद चौका देने वाले दृश्य देखने को मिले। सेंटर पर परीक्षा अव्यवस्थित ढंग से चल रही थी। यहां की छात्राओं को परीक्षा देने के लिए स्पेशल तीसरी मंजिल पर अलग से बैठाया हुआ था। जबकि प्रथम तल पर बहुत सारे कमरे खाली थे। सचल दल प्रभारी सह जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवीण कुमार मिश्रा ने बताया कि जब वह सेंटर पर पहुंचे तो देखा कि सेंटर पर अलग विद्यालय के परीक्षार्थियों को अलग बिठाया हुआ है और विद्यालय की छात्राओं को ऊपर। इससे साफ सामूहिक नकल कराने का ही संकेत मिल रहा था।

पास बैठकर दे रहे थे परीक्षा

इस सेंटर पर केवल यही मामला नहीं था, बल्कि सेंटर पर सीटिंग अरेंजमेंट में भी बहुत गड़बड़ी देखने को मिली थी। जो भी परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे थे वह काफी पास बैठकर परीक्षा दे रहे थे। पीके मिश्रा ने बताया कि उन्होंने सेंटर को डिबार करने की चेतावनी दी है। उन्होंने सेंटर पर बोला है कि वह ग्राउंड फ्लोर पर ही बालक व बालिकाओं दोनों को मिक्स करके बिठाएं। अगर फिर भी सेंटर पर यही सीटिंग प्लान दिखा तो सेंटर को डिबार घोषित कर दिया जाएगा और अन्य परीक्षा किसी अन्य सेंटर पर करवाई जाएंगी।