-जिला अस्पताल के डॉक्टर अभी भी छुट्टी की मस्ती में मशगूल

- विभिन्न विभागों के डॉक्टर 11 बजे तक भी नहीं आए सीट पर

Meerut : जिला अस्पताल में कार्यरत डॉक्टर अभी तक सरकारी छुट्टियों की मस्ती में मशगूल हैं। तभी तो अस्पताल में मरीजों की भारी भीड़ होने के बावजूद भी करीब आधा दर्जन बीमारियों के विशेषज्ञ डॉक्टर 11 बजे तक ओपीडी करने सीट पर नहीं आए। डॉक्टरों की सीट पर पर्चियों का ढेर लगा था। लेकिन अपनी-अपनी सीटों से डॉक्टर गायब थे। ऐसे में जब आईनेक्स्ट टीम ने पड़ताल की तो पता चला कि कुछ डॉक्टर तो 23 दिसंबर से आज तक आए ही नहीं। और कुछ जब आते हैं जब ओपीडी का समय निकल जाता है। ऐसे में गरीब मरीज उपचार के लिए अस्पताल में आकर खाली कुर्सी देखकर वापस लौट जाते हैं।

केस नंबर 1

सोमवार को आईनेक्स्ट की टीम जिला अस्पताल पहुंची। टीम ने सबसे पहले सुबह 10:40 बजे पर नाक-कान व गला रोग विशेषज्ञ डॉ। एसपी सिंह के ओपीडी कक्ष नंबर 6 में पहुंचकर देखा। टेबल पर दर्जनों पर्चियां रखी थी। ओपीडी कक्ष के बाहर मरीजों की दर्जनों की संख्या में भीड़ लगी थी। लेकिन डॉक्टर साहब सीट से गायब थे।

केस नंबर 2

10:50 मिनट पर टीम कक्ष दंत रोग विशेषज्ञ डॉ। अलका चौधरी के ओपीडी कक्ष नंबर 15 में पहुंची। वहां का नजारा भी कुछ ऐसा ही था। कक्ष के बाहर मरीजों की भीड़ जमा थी। लेकिन डॉक्टर गायब थे। नर्सिग स्टॉफ से पूछा गया तो बताया गया कि मैडम के आने का समय अभी तक नहीं हुआ है।

केस नंबर 3

11 बजे टीम हार्ट एवं शुगर रोग विशेषज्ञ डॉ। शर्मा के कक्ष नंबर 5 में पहुंची। जहां पर्चियों का तो ढेर लगा था। लेकिन सीट से डॉक्टर गायब थे। वार्ड ब्वाय से पूछने पर बताया गया कि संबंधित डॉक्टर रविवार की छुट्टी के बाद 12 बजे से पहले नहीं आते।

केस नंबर 4

11:30 बजे टीम कक्ष नंबर 1 पर पहुंची तो डॉ। कौशिक भी सीट से नदारत थे। नर्सिग स्टाफ से पूछने पर पता चला कि डॉक्टर साहब राउंड पर हैं। लेकिन अगले दो घंटे तक भी संबंधित डॉक्टर की सीट खाली मिली।

सीएमएस भी गायब

सबसे बाद में 12 बजे सीएमएस डॉक्टर राकेश कुमार के ऑफिस में जाकर देखा गया तो वे सीट से गायब थे। ऐसे में आप खुद ही अंदाजा लगा लीजिए की सरकार से मोटा वेतन पाने वाले डॉक्टर गरीब लोगों को किस प्रकार का स्वास्थ्य प्रदान कर रहे हैं।

8 से 2 बजे का समय निर्धारित

हेल्थ विभाग के अनुसार सभी विशेषज्ञ डॉक्टरों को करेक्ट 8 बजे ओपीडी कक्ष में मौजूद होने का आदेश है। साथ ही अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी 9 बजे तक ऑफिस में पहुंचना जरूरी होता है। लेकिन मेरठ के जिला अस्पताल में सब राम भरोसे चल रहा है। जिसका खामियाजा गरीब मरीजों को भुगतना पड़ रहा है।

वर्जन

कुछ डॉक्टर छुट्टी पर हैं और कुछ राउंड पर भी रहते हैं, जिसके चलते थोडी अव्यवस्था है। यदि कोई डॉक्टर 9 बजे तक भी ओपीडी कक्ष में नहीं है तो संबंधित डॉक्टर को चिह्नित किया जाएगा। इसके अलावा आज वह कुछ समय के लिए चले गए थे। 12 बजे के बाद लौट आए थे।

-डॉ। राकेश कुमार, सीएमएस जिला अस्पताल