-बिजली लाइन पर पश्चिमांचल लगाएगा मॉइस्चर प्रूफ इंसूलेटर

-लोकल फॉल्ट पर काबू पाने के लिए पॉवर कॉर्पोरेशन का नया फॉर्मूला

Meerut: सर्दी के सीजन में इलेक्ट्रीसिटी फॉल्ट रोकने के लिए अब बिजली विभाग मॉइस्चर प्रूफ इंसूलेटर लगाएगा। विभाग की इस नई पहल से लोकल स्तर पर होने वाले बिजली के फॉल्ट्स को काफी हद तक कवर किया जा सकेगा। पॉवर कॉर्पोरेशन के आदेश पर विभाग जल्द ही शहर में योजना के अंतर्गत कार्य शुरू कर देगा।

क्या है मामला

दरअसल, सर्दी के सीजन को बिजली की सप्लाई सही रखने के लिए पश्चिमांचल ने काम करना शुरू कर दिया है। इसके लिए विभाग मॉइस्चर प्रूफ इंसूलेटर फॉर्मूला लेकर आया है। विभाग के मुताबिक अब शहर की लाइन में लगे पुराने इंसूलेटर बदले जाएंगे और इनके स्थान पर मॉइस्चर प्रूफ इंसूलेटर फिट किए जाएंगे। विभाग की नई व्यवस्था लागू हो जाने से बिजली के लोकल फॉल्ट्स पर अंकुश लगाया जा सकेगा।

ये थी समस्या

शहर में बिजली की लाइनों में चीनी मिट्टी और कांच के बने इंसूलेटर लगे रहते हैं। बिजली के तार इन इंसूलेटर पर ही खींचे जाते हैं। अफसरों की मानें तो सर्दी और कोहरे के मौसम में इन इंसूलेटर में मॉइस्चर आ जाता है, जिससे लाइन में करंट आते ही फॉल्ट हो जाता है। विभाग इस तरह के फॉल्ट को लोकल फॉल्ट का दर्जा देता है। इस तरह के फॉल्ट से बचने के लिए विभाग नई तकनीकी लेकर आया है।

सर्दी के सीजन को ध्यान में रखते हुए लाइनों को दुरुस्त किया जा रहा है। पुरानी पड़ चुकी लाइनों को बदला जा रहा है। नई तकनीकी युक्त इंसूलेटर लगाए जा रहे हैं।

-आरके राणा, एसई अर्बन