- अतिरिक्त मुआवजे की मांग को लेकर शताब्दीनगर के किसान ने दी थी आत्मदाह की चेतावनी

- एमडीए अफसरों के आश्वासन पर किसान ने 28 फरवरी तक के लिए टाल दिया था आत्मदाह

-नई अधिग्रहण नीति के अनुसार अतिरिक्त मुआवजा मांग रहे शताब्दीनगर योजना के किसान

Meerut: नई भू-अधिग्रहण नीति के तहत मुआवजे की मांग पर अड़े शताब्दीनगर के किसानों ने एमडीए अफसरों के आश्वासन की समय सीमा खत्म होते ही बखेड़ा खड़ा कर दिया। मुआवजा न मिलने के चलते योजना के एक किसान आत्मदाह करने के लिए केरोसिन की केन लेकर पानी की टंकी पर जा चढ़ा। किसानों को समझाने गई एमडीए की टीम को किसानों ने दौड़ा दिया।

क्या है मामला

शताब्दीनगर आवासीय योजना के लिए मेरठ विकास प्राधिकरण ने क्989 में किसानों से क्म्00 एकड़ भूमि का अर्जन किया था। अधिग्रहण के समय से अब तक किसान अपनी भूमि का तीन बार मुआवजा भी उठा चुके हैं बावजूद इसके उन्होंने आज तक भूमि से अपना कब्जा नहीं छोड़ा। अब किसान आज की तारीख में लगभग भ्800 रुपए अतिरिक्त मुआवजे की मांग और कर रहे हैं। इस पर एमडीए का मत है कि किसानों को पिछले बार सभी योजनाओं से अधिक म्90 रुपए मुआवजे का भुगतान किया जा चुका है। मुआवजे को लेकर एमडीए की सख्त रवैये के विरोध में योजना के एक किसान अमरजीत ने छह फरवरी को आत्मदाह करने की चेतावनी दी थी, जिस पर एमडीए ने समस्या के समाधान के लिए किसानों से ख्8 फरवरी तक की मोहलत मांगी थी।

एमडीए में मचा हड़कंप

किसान द्वारा आत्मदाह आत्मदाह की सूचना मिलते ही मेरठ विकास प्राधिकरण में हड़कंप मच गया। प्राधिकरण योजना प्रभारी पीएस मिश्रा अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे लेकिन आक्रोशित किसानों ने एमडीए की टीम को दौड़ा लिया। इसके बाद प्राधिकरण तहसीलदार मांगेराम चौहान व सीओ ब्रह्मपुरी विजय प्रताप ने मौके पर पहुंचकर किसानों को बमुश्किल शांत कराया। किसान की चेतावनी से बौखलाई एमडीए टीम पिछले तीन दिनों से योजना के चक्कर काट रही थी, लेकिन किसान को मनाने में सफलता हाथ नहीं लग पाई थी। एमडीए के आश्वासन पर किसान ने ख्8 फरवरी तक के लिए आत्मदाह का निर्णय टाल दिया। इस मौके पर किसान यूनियन के संजय दौरालिया, विजय पाल घोपला, जितेन्द्र घोपला, अनिल घोपला, सुभाष, चौधरी व इलम सिंह आदि लोग मौजूद रहे।

सोमवार को डीएम की अध्यक्षता में किसानों की बैठक रखी गई है। इस दौरान एमडीए वीसी और प्रशासनिक अधिकारी किसानों के साथ वार्ता कर उनकी पक्ष को जानेंगे। इसके बाद ही कोई परिणाम निकल कर आएगा।

मांगेराम चौहान, तहसीलदार एमडीए