- लव ब‌र्ड्स ने कर ली है सात फरवरी को रोज डे मनाने की तैयारी

- पहले से ही होने लगी है बुके की बुकिंग

- मार्केट में पहुंच चुका है करोड़ों का गुलाब

swati.bhatia@inext.co.in

Meerut : सात फरवरी यानी रोज डे पर इस बार लाखों लव ब‌र्ड्स करोड़ों के गुलाब से मोहब्बत का इजहार करेंगे। जी हां इस बार मेरठ में दो सौ से अधिक दुकानों पर चालीस करोड़ के गुलाब व अन्य फूल मंगाए गए हैं। दुकानों पर अभी से प्रेमियों ने अपने अजीज के लिए स्पेशल बुकिंग भी करवानी शुरू कर दी है।

आठ गुना बढ़ी डिमांड

मार्केट में गुलाब की डिमांड भी पिछली बार से आठ गुना ज्यादा हो गई है। इसका अंदाजा दुकानदारों पहले से होने वाली बुकिंग से लगा रहे हैं। आबूलेन स्थित स्विस फ्लॉवर गैलरी के संचालक सुमित शर्मा ने बताया कि पिछले साल तीन दिन पहले केवल दो या तीन ही बुके की बुकिंग हुआ करती थी, लेकिन इस साल पहले ही दिन से बुकिंग शुरू हो चुकी है और अभी तक 25 से अधिक बुके की बुकिंग हो चुकी है। वहीं हनुमान चौक स्थित अमन फ्लॉवर के संचालक अमन कुमार ने बताया कि उनके यहां पिछली साल की अकॉर्डिग बुकिंग आठ गुना हो गई है।

40 करोड़ के फूल

मेरठ में दो सौ से अधिक फ्लावर की शॉप सदर हनुमान चौक, शास्त्रीनगर, सेंट्रल मार्केट, बेगमबाग, बेगम ब्रिज, आबूलेन आदि विभिन्न जगह पर हैं। मेरठ फ्लॉवर एसोसिएशन के मंत्री अरुण कुमार ने बताया कि इस बार मार्केट में चालीस करोड़ का फ्लॉवर का स्पेशल रोज डे के लिए ही मंगाया गया है। माल दिल्ली और दूसरे शहरों से मंगाया गया है। मंत्री अरुण ने बताया कि अगर आवश्यकता पड़ी तो और भी माल मंगाया जा सकता है।

लाल गुलाब की ज्यादा डिमांड

वेलेंटाइन वीक की शुरुआत पे्रमी युगल सात फरवरी यानि रोज डे पर गुलाब देकर ही करने वाले हैं। मार्केट में रेड, डार्क रेड, पिंक, येलो, आरेंज, व्हाइट, गोल्ड आदि कलर के विभिन्न तरह के खूबसूरत गुलाब आ चुके हैं। इस बार रेड, येलो की डिमांड सबसे ज्यादा हो रही है। इसके अलावा व्हाइट कलर की भी डिमांड है। बेगम ब्रिज स्थित इकराम जी फ्लोरिस्ट के संचालक इसरार ने बताया कि येलो कलर फ्रेंडशिप के लिए होता है और रेड लव सिंबल है। इसलिए इन दोनों कलर की ज्यादा डिमांड है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा व्हाइट कलर व गोल्ड कलर भी डिमांड में है। व्हाइट कलर किसी नई बिगनिंग के लिए होता है और गोल्ड कलर केयर का सिंबल है।

आर्टिफीशियल भी डिमांड में है

मार्केट में इस बार आए हुए खास तरह के आर्टिफीशियल गुलाब भी बहुत पसंद किए जा रहे हैं। इनमें इंडियन और इंपोर्टेड दो कैटगरी के कपड़े व प्लास्टिक वाले गुलाब ज्यादा बिक रहे हैं। इसके अलावा क्रिस्टल लाइट वाला खूबसूरत गुलाब जो घूमता है तो उसके साथ लाल लाइट और लव सोंग बजता है। इसके अलावा एक स्पेशल तरह का रिंग बॉक्स गुलाब आया है। जिसे आप फिल्मी स्टाइल में अपनी प्रिय को देकर उससे जीवनभर साथ निभाने की कसम ले सकते हैं। बेगम ब्रिज स्थित ग्रोवर स्टेशनरी मार्ट के संचालक अशोक ग्रोवर ने बताया कि इस बार रिंग वाला गुलाब बॉक्स विद स्टिक काफी डिमांड में है।

क्या है रेंज

आइटम अभी बाद में

इंडियन रोज 10 20

इम्पोर्टेड रोज 30 50

क्रिस्टल लाइट रोज 150 250

रिंग रोज 60 150

रोज एनी कलर 20 पर स्टिक 40 पर स्टिक

स्पेशल रोज स्टिक 30 80

बुके स्टार्ट 150 टैन फ्लावर 300 टैन फ्लावर

स्पेशल बुके 200 500

बुकिंग के लिए अलग 50 100 एक्स्ट्रा चार्ज