-जुलाई से सिटी स्टेशन पर यह सेवा हो जाएगी शुरू

- महिला और पुरुष जीआरपी कांस्टेबल्स को दी जा रही है ट्रेनिंग

आई एक्सक्लूसिव

Meerut : अगर आप के साथ ट्रेन में सफर के दौरान कोई घटना हो जाती है तो आप को जीआरपी में मुकदमा लिखाने के लिए अपनी ट्रेन छोड़ने व उससे उतरने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि जुलाई से अब जीआरपी थानों में भी आप ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं। अच्छी बात तो यह है कि जीआरपी स्वयं आप को घर बैठे ऑनलाइन कार्रवाई का अपडेट भी देती रहेगी।

नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर

ऑनलाइन मुकदमा दर्ज कराने वालों को अपने केस में प्रोग्रेस पूछने के लिए अब थाने के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। जीआरपी थाने में ऑनलाइन मुकदमा दर्ज कराने वाले पीडि़तों को स्वयं कार्रवाई का अपडेट ऑनलाइन देती रहेगी।

दी जा रही है ट्रेनिंग

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि सिटी स्टेशन पर तैनात कांस्टेबल्स को कंप्यूटर चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसके तहत थाने में दो कांस्टेबल्स की ड्यूटी ऑनलाइन रिपोर्ट को चेक करने में लगाई जाएगी।

ये होंगे फायदे

जानकारी के मुताबिक जीआरपी थाने में ऑनलाइन मुकदमा दर्ज कराने पर काम में तेजी आएगी, पेपर का इस्तमाल कम होगा, रिकार्ड दुरुस्त रखना आसान होगा व प्रतिवर्ष रेलवे द्वारा दी जाने वाली पाठ्य सामग्री के पैसों की भी बचत होगी।

अधिकारियों की रहेगी नजर

जीआरपी थाने में ऑनलाइन मुकदमा दर्ज होने पर जहां हजारों यात्रियों को जीआरपी में मुकदमा दर्ज कराने में सहुलियत मिलेगी। वहीं रेलवे अधिकारियों भी जीआरपी थाने की प्रतिदिन की गतिविधि पर नजर रख सकेंगे।

कई जीआरपी थानों में यह सुविधा शुरू हो चुकी है। यहां भी संभवत: जुलाई माह से शुरू जाएगी।

अशोक वर्मा, इंस्पेक्टर जीआरपी