- आरजी पीजी कॉलेज में दैनिक जागरण की ओर से संगोष्ठी का आयोजन

-हिंदी : अभिव्यक्ति और संस्कृति पर हुआ विचार मंथन

 

Meerut: ¨हदी को लेकर चिंता करने की जरुरत नहीं है, ¨हदी आम जन की भाषा है, वह लोगों के दिलों से जुड़ी, उसे जबान तक लाने से कोई नहीं रोक सकता है। ¨हदी और आगे बढ़े इसके लिए हमें ¨हदी को आम जन की भाषा के साथ- साथ ज्ञान, विज्ञान, तकनीकी की भाषा बनानी होगी। ¨हदी को लेकर विद्वानों में छटपटाहट और प्रेम विश्व ¨हदी दिवस पर उमड़ा। अवसर रहा दैनिक जागरण की ओर से आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी का। संगोष्ठी में देश और विदेश से आए ¨हदी के विद्वानों ने ¨हदी भाषा के बढ़ते प्रभाव पर विस्तार से प्रकाश डाला।

 

हिंदी नहीं बन पाई राष्ट्रभाषा

विश्व ¨हदी दिवस 14 सितंबर को आरजी पीजी कालेज के सभागार में दैनिक जागरण की ओर से राष्ट्रीय संगोष्ठी हुई। संगोष्ठी में वक्ताओं को आमंत्रित करते हुए दैनिक जागरण के संपादकीय प्रभारी मनोज झा ने कहा कि देश के हर हिस्से में ¨हदी जानने समझने वाले हैं, लेकिन इस देश में जहां राष्ट्रीय पक्षी, राष्ट्रीय पशु हैं, वहां आज तक ¨हदी राष्ट्रभाषा नहीं बन पाई। राष्ट्रीय संगोष्ठी के वक्ताओं में सीसीएसयू के ¨हदी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो। नवीन चंद्र लोहनी ने विषय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अभिव्यक्ति की आजादी तभी मिलेगी जब हम अपनी भाषा में बोलेंगे।

 

सरल हिंदी, सहजता से पहुंचेगी

ब्रिटेन से आई जय वर्मा ने ब्रिटेन में ¨हदी को लेकर फैले भ्रम को दूर करते हुए कहा कि ¨हदी बोलने वाले इंग्लैंड में कम नहीं हैं। उपन्यासकार वेद प्रकाश शर्मा ने संगोष्ठी में अपने संस्मरण सुनाते हुए कहा कि ¨हदी को जितनी सरल होगी, लोगों तक सहजता से पहुंचेगी। संगोष्ठी में अन्य वक्ताओं में अमेरिका में पिछले पाच दशक तक अध्यापन करने वाले वेद प्रकाश वटुक ने कहा कि ¨हदी को लेकर कुछ राजनेता अपनी रोटियां सेक रहे हैं, उनके बढ़ाने से ¨हदी नहीं बढ़ेगी, ¨हदी जन की भाषा है जिसे आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है।

 

शिक्षाविद् रहे गोष्ठी में शामिल

संगोष्ठी में सांसद राजेंद्र अग्रवाल, महापौर हरिकांत अहलूवालिया, जिलाधिकारी पंकज यादव व आरजी कालेज की प्राचार्या डा। सीमा जैन ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम की शुरुआत मा सरस्वती की प्रतिमा पर दीप जलाकर हुई, इस अवसर पर कालेज का गीत भी प्रस्तुत किया। करीब ढाई घंटे की संगोष्ठी में शहर के ¨हदी प्रेमी, साहित्यकार, शिक्षक शिक्षिकाएं, पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल, प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस के अधिकारी, बैंक के अधिकारी के साथ छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।