हॉट स्पॉट के पांच सौ मीटर के एरिया को सील करने का है नियम

न कोई बल्ली न पुलिस फोर्स दौड़ रहे है सड़कों पर धड़ल्ले से वाहन

हॉट स्पॉट का दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने किया रियलिटी चेक कोई सख्ती नहीं

Meerut। शहर में कोरोना के मरीज दिनोंदिन बढ़ रहे हैं। वहीं हॉट स्पॉट में पूरी तरह से लापरवाही है। कागजों में हॉटस्पॉट घोषित है लेकिन हकीकत वहां पर लोगों की बेरोकटोक आवाजाही रहती है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट टीम ने शहर के चार ऐसे स्थानों को चिन्हित किया, जहां कोरोना मरीज मिलने के बाद इलाके को हॉट स्पॉट बनाया गया। लेकिन अब वहां तो न तो पुलिस दिखी और न ही बेरीकेडिंग, लिहाजा 500 मीटर के दायरे में भी लोग आवाजाही कर रहे हैं। जिससे संक्रमण का खतरा और ज्यादा बढ़ रहा है।

ये हैं हॉटस्पॉट का नियम

कोरोना संक्रमित मरीज मिलने पर 500 मीटर मीटर के एरिया को सील करने का प्रावधान है।

यह सील की कार्रवाई 14 दिन तक प्रभावी रहती है।

इन एरिया में सभी तरह की दुकानें और गतिविधि बंद रहती है।

यहां तक की पेट्रोल पंप, स्कूल सब तरह से पूर्ण बंद रहता है।

थापर नगर का हाल

थापर नगर की गली नंबर तीन में दो दिन पहले कोरोना संक्रमित मरीज पाया गया था, यहां हॉट स्पॉट है, लेकिन यहां न तो पुलिसकर्मी पहुंचे है और न ही किसी प्रकार की कोई बल्ली नहीं लगाई है। यहां कोई पूछने वाला तक नहीं था।

सदर सर्राफा बाजार का हाल

सदर सर्राफा बाजार को भी प्रशासन ने हॉट स्पॉट घोषित किया है, लेकिन यहां भी किसी प्रकार की कोई सख्ती नहीं बरती जा रही है। यहां पर न तो फोर्स तैनात है न ही बल्ली लगाकर रास्ता रोका गया है। यहां पर जो भी दुकान बनी हुई है वह सब पूरी तरह से खुल रही है। सदर बाजार पुलिस पूरी तरह से लापरवाह है।

सोतीगंज में भी नहीं रोकटोक

सोतीगंज में भी कोरोन संक्रमण मरीज मिलने के बाद एरिया हॉट स्पॉट है। बावजूद इसके यहां भी किसी प्रकार की रोकटोक नहीं है। कोई भी अन्दर आ जा सकता है, कोई रोकने वाला नहीं है। कोई भी पुलिसकर्मी तैनात नहीं किया गया है। इसके साथ ही यहां की दुकान भी खुल रही है।

आनंदपुरी रेलवे रोड का हाल

आनंदपुरी रेलवे रोड में भी कोरोना संक्रमण मरीज मिला था, यहां के एरिया को भी हॉट स्पॉट में शामिल किया गया था। यहां मरीज मिले हुए दो दिन हो गए है लेकिन एक भी पुलिसकर्मी वहां सख्ती करने नहीं पहुंचा। पूरी तरह से रास्ता खुला हुआ है। यहां भी न बल्ली लगाई गई है न किसी प्रकार की सख्ती की गई है।

हॉट स्पॉट बनाए जा रहे है। जिसके तहत पांच सौ मीटर का एरिया सील करने का नियम है। सील कराने की कार्रवाई पुलिस की है जबकि वहां कांटेक्ट पर्सन का टेस्ट करने के लिए मेडिकल टीम जाती है और अपनी सैंपल लेने की कार्रवाई करती है।

डॉ। विश्वास चौधरी, जिला सíवलांस अधिकारी

हॉट स्पॉट एरिया में पुलिस फोर्स तैनात करने के आदेश थानेदारों और सíकल के सीओ को दिए गए है। यदि इसका पालन नहीं हो रहा है तो इसके लिए दोबारा से दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। सख्ती से पालन कराया जाएगा।

अजय साहनी, एसएसपी