-किसी खतरनाक केमिकल का अवैध गोदाम होने की आशंका

Mawana : मवाना के मोहल्ला मुन्नालाल में एक मकान में अचानक आग लगने से लाखों का सामान जलकर खाक हो गया। आग इतनी भीषण थी कि मकान में मौजूद लोगों ने भागकर किसी तरह अपनी जान बचाई। परिवार वालों के मुताबिक आग चूल्हे के पास रखी केरोसीन ऑयल के पलटने से लगी, जबकि पुलिस की मानें तो मकान में भारी मात्रा में कोई खतरनाक केमिकल या ज्वलनशील पदार्थ रखा था। क्योंकि जब वह बहकर नालियों में आया तो उसमें भी आग लग रही थी। मोहल्ले के लोगों ने किसी तरह आग बुझाने की कोशिश की और उसके बाद फायर ब्रिगेड ने पहुंचकर आग पर पूरी तरह काबू पाया।

यह हुई घटना

मोहल्ला मुन्नालाल की मीर मोहम्मद वाली गली में हाजी अब्दुल सत्तार का मकान है। उसका गाड़ी धुलाई का डक है और बेटा कपड़े की दुकान करता है। सुबह करीब साढ़े 11 बजे घर में महिलाएं और बच्चे मौजूद थे कि अचानक मकान में आग लग गई। महिलाओं ने बच्चों सहित खुद को बाहर निकाला और शोर मचा दिया। इस पर मोहल्ले के लोग एकत्र हो गए और पानी की बाल्टी लेकर आग बुझाने की कोशिश की। कुछ ही सेकेंड में मकान आग के गोले में बदल गया। मकान के अंदर से बहकर कोई खतरनाक ज्वलनशील केमिकल नालियों में पहुंच गया और उसमें भी आग की लपटें उठ रही थी। यह नजारा देख गली में भगदड़ मच गई। पुलिस को सूचना दिए जाने के बाद इंस्पेक्टर सुधीर कुमार और फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंची और घंटों मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

सब कुछ हुआ खाक

परिवार वालों के मुताबिक मकान में रखा सारा सामान जलकर खाक हो गया। जले सामान की कीमत करीब 15 लाख रुपए थी। आग की तीव्रता इतनी भीषण थी कि इससे आसपास के कई मकानों को भी नुकसान पहुंचा है। कई मकानों के लिंटर फट गए और दीवारों में दरार आ गई।

मकान में रखे थे 12 सिलेंडर

जिस समय मकान में आग लगी उस समय 12 घरेलू गैस सिलेंडर भी अंदर रखे थे। गनीमत रही कि सिलेंडराें ने आग नहीं पकड़ी, अन्यथा यदि सिलेंडर फट जाते तो और भी बड़ा हादसा हो सकता था और कई लोगों की जान जा सकती थी।

कोई खतरनाक केमिकल

परिजनों ने बताया कि दो लीटर केरोसीन ऑयल चूल्हे की ओर पलटने से आग लगी है, लेकिन केवल दो लीटर तेल से इतनी भयानक आग लगने की कल्पना भी नहीं की जा सकती। जिस तरह से यह केमिकल नालियों में बहकर आया और आग लगी तो यह कोई खतरनाक ज्वलनशील पदार्थ था। चर्चा है कि यहां पर केमिकल का अवैध गोदाम बना था और लापरवाही से उसमें आग लगने से हादसा हो गया।

एक और अवैध गोदाम

जिस मकान में आग लगी, उसके ठीक बगल में भी अवैध ज्वलनशील पदार्थ का गोदाम था। गोदाम मालिक ने आग बुझने के बाद सबसे पहले गोदाम को खाली कराया। पुलिस ने ज्वलनशील पदार्थ के कंटेनर निकालते समय वीडियोग्राफी कराई। यदि उसकी आग दूसरे गोदाम में पहुंच जाती तो और भीषण हादसा हो सकता था।

फायर ब्रिगेड को नहीं मिला रास्ता

आग लगने के बाद फायर बिग्रेड मेन रोड पर गली के मुहाने तक तो पहुंच गई, लेकिन मौके तक पहुंचने में करीब बीस मिनट लग गए। क्योंकि मीर मोहम्मद वाली गली के अंदर एक और संकरी गली थी, जहां मकान स्थित था। वहां पर गाड़ी का पहुंचना भी असंभव था। इसलिए मेन रोड से लंबा पाईप डालकर घटनास्थल तक पहुंचाया गया। फायर ब्रिगेड की कार्यशैली को लेकर लोगों में असंतोष था।

लेखपाल ने की जांच

एसडीएम मवाना अरविंद सिंह के आदेश पर लेखपाल शिवनारायण मौके पर पहुंचे और मामले की जांच की। लेखपाल ने बताया कि आग लगने का कारण ज्वलनशील पदार्थ का भारी मात्रा में स्टोर किया जाना है। इसकी रिपोर्ट वह एसडीएम को भेजेंगे।

पेंट व्यापारियों में मचा हड़कंप

आग लगने की घटना के बाद नगर के पेंट व्यापारियों में हड़कंप मच गया। दरअसल, पेंट की दुकानों में थिनर व अन्य ज्वलनशील पदाथरें का स्टॉक रहता है जो किसी भी दिन आग लगने का कारण बन सकता है। कार्रवाई के डर से पेंट व्यापारियों ने दुकानों और गोदामों में रखे ज्वलनशील पदार्थ को हटा दिया।

जांच कर होगी कार्रवाई

इंस्पेक्टर मवाना सुधीर कुमार ने कहा कि मामले की जांच के बाद कड़ी कार्रवाई की जाएगी। फोरेंसिक टीम को बुलाकर जांच कराई जाएगी कि वास्तव में मकान में कौन सा ज्वलनशील पदार्थ था। इसके अलावा नगर में इस तरह के अवैध गोदामों का पता लगाकर कार्रवाई की जाएगी।