1989 से लटकी पड़ी एमडीए की दर्जनों योजनाएं

हजारों आवास समेत कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पड़े धड़ाम

अतिरिक्त मुआवजे की मांग के फेर में योजनाओं को मयस्सर नहीं जमीन

Meerut : एमडीए के नवनियुक्त वीसी योगेन्द्र यादव चार्ज संभाल चुके हैं। नए अधिकारी के आने से माहौल में नई ऊर्जा है। वीसी ने भी अफसरों की बैठक बुलाकर एमडीए और उसकी योजनाओं को शीघ्र अमलीजामा पहनाने का ब्लूप्रिंट तैयार किया है। लेकिन विकास की बाट जोह रहे मेरठ की डगर नए वीसी के लिए चुनौती भरी है। वास्तविकता यह है कि 42 सालों में एमडीए की शहर में एक भी आवासीय योजना परवान नहीं चढ़ पाई है। जबकि दर्जनों कॉलोनियां, हजारों आवास, आइटी पार्क, इनर रिंग रोड व सर्विस रोड जैसी महत्वपूर्ण योजनाएं अधर में हैं। अधिकांश योजनाओं में एमडीए का किसानों से जमीन और मुआवजे को लेकर विवाद चल रहा है।

अधर में महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट

एमडीए ने शहर में कई नई कॉलोनियां, स्थापित कॉलोनियों में विकास, आइटी पार्क, इनर रिंग रोड समेत तमाम विकास योजनाएं तैयार कर रखी हैं। उनके लिए पैसा भी खाते में उपलब्ध है लेकिन किसानों ने प्राधिकरण के विकास का पहिया रोक रखा है। वेदव्यासपुरी, शताब्दीनगर एक्सटेंशन, शताब्दी एन्क्लेव, गंगानगर एक्सटेंशन समेत कई कॉलोनियां तो किसानों के विरोध के कारण अस्तित्व में भी नहीं आ सकी जबकि एमडीए शताब्दीनगर एन्क्लेव में बनाए जाने वाले सभी आवासों को चार साल पहले आवंटित भी कर चुका है।

260.84 करोड़ के प्रोजेक्ट ठप

वेदव्यासपुरी और लोहियानगर में कई हजार आवास का निर्माण अधर में अटका है। लोहियानगर में इनर रिंग रोड की सर्विस रोड के निर्माण का कार्य अटका है। लोहियानगर में कैंची उद्योग क्षेत्र में सड़क निर्माण अटका है। शताब्दीनगर में विद्युतीकरण और पथ प्रकाश का कार्य शुरू भी नहीं हो सका है। किसान बढ़ा मुआवजा मिलने से पहले काम शुरू न होने देने की जिद पर अड़े हैं। आलम यह है कि प्राधिकरण ने विकास कार्यो के लिए 260.84 करोड़ की योजना बनाई थी। लेकिन इनमें से अभी तक मात्र 86.92 करोड़ का ही काम हो सका है

बॉक्स

कैसे पूरे होंगे बड़े प्रोजेक्ट

-मल्टी लेवल पार्किंग निर्माण

-साइकिल ट्रैक निर्माण

- शताब्दी एन्क्लेव, शताब्दी नगर एक्सटेंशन, गंगानगर एक्सटेंशन समेत कई कालोनियों का निर्माण।

- वेदव्यासपुरी में महत्वपूर्ण आइटी पार्क

- लोहियानगर में इनर रिंग रोड की सर्विस रोड का निर्माण।

- कैंची उद्योग क्षेत्र में सड़क निर्माण, सामुदायिक केंद्रों का विकास।

- वेदव्यासपुरी में चार मंजिलें 272 आवास, लोहियानगर के सीपी पाकेट में 600 से अधिक आवास का निर्माण।

- शताब्दीनगर में विद्युतीकरण, मार्ग प्रकाश, 11 केवी बिजली लाइनें समेत तमाम विकास कार्य।

--

शहर के विकास के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। योजनाओं का मैं खुद निरीक्षण करुंगा। किसी भी स्तर पर आ रही बाधाओं को दूर किया जाएगा।

योगेन्द्र यादव, उपाध्यक्ष एमडीए