- बीएड की काउंसिलिंग के साथ ही दिखने लगा एडमिशन का क्रेज

- एडमिशन लो, फीस वापसी और अच्छे मा‌र्क्स का ऑफर

swati.bhatia@inext.co.in

केस 1- ऑफर -1 मवाना स्थित श्री बीके बिहारी सिंह डिग्री कॉलेज प्रशासन के लोगों ने वाट्सएप पर मैसेज भेजे हैं। मैसेज में कॉलेज के प्रबंधक अरुण सिंह का नम्बर भी है। फोन करने पर वह एडमिशन लेने पर काउंसिलिंग में लगने वाले 500 रुपए व 5 हजार रुपए के ड्राफ्ट की छूट के साथ पांच हजार रुपए उलटा देने की भी बात कर रहे हैं। किताबें दिलाने के साथ ही फीस प्रतिपूर्ति का पैसा दिलाने का दावा भी किया जा रहा है।

केस 2- ऑफर 2- बाइपास स्थित रामश्री इंस्टीट्यूशन फॉर बीएड के बाहर लगे काउंटर पर कुछ ऐसा ही दावा किया जा रहा है। जिसमें काउंटर पर मौजूद व्यक्ति ने कैंडिडेट को समाज कल्याण विभाग से पूरी फीस वापस दिलाने का दावा किया है। इसके साथ ही प्रैक्टिकल में बेहतर मा‌र्क्स दिलाने की गारंटी भी ली है।

Meerut: दो साल के बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए चल रही काउंसिलिंग में ही प्राइवेट कॉलेजों की हालत खस्ता हो रही है। हालात तो यह है कि कॉलेज अजब-गजब ऑफर्स देकर अभ्यर्थियों को लुभाने में जुट गए हैं। कॉलेज फीस प्रतिपूर्ति के साथ ही अच्छे मा‌र्क्स की भी गारंटी दे रहे हैं। यही नहीं कई कॉलेज की तरफ से सरकार की तय फीस पर भी डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा है। काउंसिलिंग सेंटरों के बाहर लगे निजी कॉलेजों के काउंटर्स ऐसे ही ऑफर दे रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक बीएड कॉलेज चलाने वाले यूनिवर्सिटी के ही कुछ शिक्षक अपने कॉलेज में दाखिले के लिए काउंसिलिंग सेंटरों पर दौड़ लगा रहे हैं।

आधे कैंडिडेट्स ने किया काउंसिलिंग से किनारा

लखनऊ यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित की जा रही संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड की काउंसिलिंग से कैंडिडेट्स ने दूरी बना ली है। हालात तो यह है कि पिछले एक सप्ताह से चल रही काउंसिलंग में सेंटरों पर 20 से 50 प्रतिशत अभ्यर्थी लगातार गैरहाजिर हो रहे हैं। आईआईएमटी कॉलेज में चल रही काउंसिलंग के रोजना दिन 60 फीसदी रिपोर्ट करने आते हैं। वहीं एमआईईटी में भी 40 प्रतिशत अभ्यर्थी रोजाना गैरहाजिर रहते हैं। विद्या कॉलेज में भी 30 प्रतिशत गैरहाजिर रहते हैं.आधिकारियों के मुताबिक अधिक रैंक पर सरकारी कॉलेज न मिलने के चलते ऐसा हुआ है।

ओपीडी बनी समस्या

दिनभर कैंडिडेट्स ओटीपी यानि वन टाइम पासवर्ड के लिए परेशान घूमते रहते हैं। कैंडिडेट्स को वन टाइम पासवर्ड ने परेशान कर दिया है। कैंडिडेट्स का आरोप है कि च्वाइस लॉकिंग के लिए ओपीपी की जरूरत होती है। वेबसाइट पर इसके डालने से इनवैलिड बताया जा रहा है। बहुत से कैंडिडेट्स ओटीपी न मिलने की शिकायतें कर रहे हैं। आलाधिकारियों की मानें तो कुछ तकनीकी दिक्कतों के चलते कैफे वालों की लापरवाहीं के चलते ऐसा हो रहा है। ओटीपी रीसेंड का ऑप्शन खोला गया है।

आज होगी इनकी काउंसिलिंग

बीएड के लिए मेरठ में तीन सेंटरों पर काउंसिलिंग चल रही है। इनमें आईआईएमटी, एमआईईटी व विद्या कॉलेज में काउंसिलिंग चल रही है। आज यानि सोमवार को काउंसिलिंग की सातवीं रैंक सीरिज से 65 हजार से 80 हजार के बीच रैंक हासिल करने वालों को काउंसिलिंग दी जाएगी।

कॉलेजों के ऑफर्स से सावधान रहने की जरूरत है। कैंडिडेट अपने स्तर पर कॉलेज के बारे में ठीक ढंग से जानकारी बटोरे। इसके बाद ही कॉलेज चॉइस का नाम भरें

डॉ। पीके मिश्रा, कोर्डिनेटर ऑफ सिटी, बीएड काउंसिलिंग एंट्रेस