-वेदव्यासपुरी में प्रस्तावित आईटी पार्क को सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से मिली हरी झंडी

- तीन एकड़ एरिया में बनेगा पार्क जमीन हस्तांतरण के लिए एमडीए की बोर्ड मीटिंग रखा जाएगा प्रस्ताव

Meerut : सिटी में जल्द ही आईटी पार्क का सपना साकार हो सकता है। इसके लिए विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से ग्रीन सिग्नल मिल चुकी है। एमडीए भी आईटी पार्क के लिए जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया में जुट गया है। छह सितंबर को होने वाली बोर्ड मीटिंग में इसके लिए प्रस्ताव लाने की तैयारी है। ताकि सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) को इस प्रोजेक्ट के लिए फ् एकड़ जमीन हस्तांतरित किया जा सके।

वेदव्यासपुरी में बनेगा पार्क

वेदव्यासपुरी में आईटी पार्क बनाने का प्रस्ताव है। इसके लिए एसटीपीआई अधिकारियों ने फ् एकड़ जमीन की जरूरत बताई थी। एमडीए ने प्रस्ताव की फाइल प्रदेश सरकार को भेजी थी। सरकार ने इस पर मुहर लगाकर केंद्रीय विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को भेज दिया था। मंत्रालय ने भी इस पर ग्रीन सिग्नल दे दी है। अब प्रदेश सरकार और मंत्रालय के बीच एमओयू हस्ताक्षर होना है। इसके बाद एसटीपीआई यहां आईटी पार्क का निर्माण शुरू कर देगा। इसे मद्देनजर रखते हुए एमडीए एसटीपीआई को जमीन हस्तांतरित करने की प्रक्रिया में जुट गया है।

बढ़ेंगी रोजगार की संभावना

एसटीपीआई द्वारा बनाए जाने वाले इस आईटी पार्क में देशी और विदेशी बाजार में खपने वाले साफ्टवेयर बनेंगे। आईटी इनेवल प्रोडक्ट्स या सर्विस मसलन बैंक ऑफिस ऑपरेशन, कॉल सेंटर, एनीमेशन, डाटा प्रोसेसिंग, ज्योग्रफिक इंफॉर्मेशन सिस्टम सर्विसेज, एचआर सर्विसेज जैसी गतिविधियां होंगी। एसटीपीआई इसके लिए यहां इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करेगा और कंपनियों को आने का न्यौता देगा। इससे सिटी में रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी।

आईटी पार्क के लिए एमडीए फ् एकड़ जमीन एसटीपीआई को मुहैया कराएगा। इसके लिए जमीन हस्तांतरण का प्रस्ताव आगामी म् सितंबर की बोर्ड बैठक में रखा जाएगा।

-राजेश कुमार, उपाध्यक्ष एमडीए।