एक्सक्लूसिव

- 400 प्राथमिक विद्यालयों का किया गया था निरीक्षण

- निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिले थे 35 शिक्षक

- सभी टीचर्स पर कार्रवाई कर एक दिन का वेतन काटा

Meerut। अनुपस्थित मिलने पर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 35 शिक्षकों को एक दिन का वेतन काटने के आदेश जारी किए हैं। शासन के आदेश पर बीते माह 25 जुलाई को मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सिंह चहल के निर्देशन में 68 जिला स्तरीय अधिकारियों ने 400 स्कूलों का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान 35 शिक्षक अनुपस्थित मिले थे।

पहली बार इतनी बड़ी कार्रवाई

ऐसा पहली बार हो रहा है। जब इतनी बड़ी मात्रा में शिक्षकों को एक दिन का वेतन काटा गया है। इससे पहले एक या फिर दो शिक्षक या कर्मचारी का वेतन काटा जाता था। लेकिन एक साथ 35 शिक्षकों का वेतन काटना पहली बार हो रहा है।

निरीक्षण नहीं होता

हकीकत के धरातल पर जाएं तो बेसिक स्कूलों का निरीक्षण ही नहीं होता। इसीलिए कोई कार्रवाई भी नहीं होती। यदि होता भी है तो एक या दो स्कूल में अधिकारी निरीक्षण के लिए चले जाते हैं। इतनी बड़ी मात्रा एक साथ स्कूलों को निरीक्षण पहली बार हुआ है।

किस ब्लॉक में कितने शिक्षक मिले अनुपस्थित

माछरा ब्लॉक- 14

रोहटा ब्लॉक- 4

सरूरपुर ब्लॉक- 4

मेरठ ब्लॉक- 4

जानी ब्लॉक- 3

खरखौदा ब्लॉक- 2

मवाना ब्लॉक- 2

हस्तिनापुर ब्लॉक- 1

दौराला ब्लॉक- 1

---

इनसेट

मिड डे मील बनाना होगा

बता दें कि निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को 12 स्कूलों में मिड डे मिल बनता नहीं मिला। प्रशासन की रिपोर्ट के बाद बीएसए ने ऐसे स्कूलों के खिलाफ सख्त रूख अपनाया है। मिड डे मिल और फल वितरण के आदेश बीएसएस ने जारी करते हुए कहा कि स्कूलों में मिड डे मील न बनने के प्रकरण को गंभीरता से लिया गया है। जांच होगी और संबंधित के खिलाफ विभागीय कार्यवाही होगी।

---

25 जुलाई को 68 जिला स्तरीय अधिकारियों ने 400 स्कूलों का निरीक्षण किया था। जिसमें 35 शिक्षक अनुपस्थित मिले थे। 35 शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए हैं।

मोहम्मद इकबाल बेसिक शिक्षा अधिकारी

---

शासन के निर्देश पर प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण 25 जुलाई को किया गया था। 35 शिक्षक अनुपस्थित मिले थे तो कई स्कूलों में ताला लटका मिला। करीब 12 स्कूलों में मिड डे मील नहीं बन रहा था। सभी के खिलाफ विभागीय कार्यवाही के आदेश बीएसए को दिए गए हैं।

-नवनीत सिंह चहल, मुख्य विकास अधिकारी