- नहीं होगा मेरठ रेल कॉरपोरेशन का गठन लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन चलाएगी मेरठ में मेट्रो ट्रेन

Meerut : लखनऊ, कानपुर व बनारस में मेट्रो दौड़ाने का काम कर रहा लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) ही मेरठ में मेट्रो दौड़ाएगा। स्टेशन की डिजाइन बनवाने से लेकर भूमिगत स्टेशन का काम लखनऊ मेट्रो के जिम्मे ही होगा।

डीपीआर पर होगा काम

रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस (राइटस) से डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट आते ही एलएमआरसी लखनऊ मेट्रो की तर्ज पर कानपुर, बनारस के अलावा मेरठ में भी काम करना शुरू कर देगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) से मेट्रो की बारीकियां सीखने के बाद अब लखनऊ मेट्रो तकनीकी व विशेषज्ञता पर प्रदेश सरकार का करोड़ों रुपये खर्च बचाएगी।

मेरठ रेल कॉरपोरेशन गठन नहीं

अब तक यह मानकर चला जा रहा था कि एलएमआरसी की तर्ज पर मेरठ में मेरठ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन का गठन कर उसे मेट्रो को दौड़ाने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इससे पहले सेल बनाने को भी कहा गया था, लेकिन सरकार के इस रुख से अब एलएमआरसी ही मेरठ में भी मेट्रो दौड़ाएगी। एलएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव का कहा है कि एलएमआरसी मेरठ समेत चारों शहरों में मेट्रो संचालन को लेकर पूरी तरह से लगी है।

पहला कॉरीडोर ख्0 किमी का

बता दें कि मेरठ का पहला कॉरीडोर बीस किलोमीटर का होगा। इसमें नौ स्टेशन एलीवेटेड और आठ अंडरग्राउंड स्टेशन होंगे। दस किलोमीटर के दूसरे कॉरीडोर में क्क् स्टेशन एलीवेटेड होंगे।