सभी पर्यटन स्थलों की लिस्ट एमडीए को सौंप दी गई

मेरठ के पर्यटन को नई पहचान देगा एमडीए

रोडवेज और रेलवे स्टेशनों पर लगाए जाएंगे पर्यटन साइन बोर्ड

यात्रियों को दिखाई जाएगी मेरठ के पर्यटन स्थल की झलक

Meerut। दुर्गति का शिकार हो रहे मेरठ के रामायण और महाभारतकालीन स्थलों को अब एमडीए नई पहचान देगा। शहर के रोडवेज अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर पौराणिक और एतिहासिक पर्यटन स्थलों के साइन बोर्ड लगाकर शहर से गुजरने वाले यात्रियों को अब क्रांति धरा की विशेषता की जानकारी दी जाएगी।

दूरी बताएगा बोर्ड

दरअसल, पर्यटन विभाग की पहल पर एमडीए मेरठ के पर्यटन स्थलों को चमकाने की योजना तैयार कर रहा है। योजना के मुताबिक एमडीए शहर स्थित रोडवेज अड्डों व रेलवे स्टेशनों पर पौराणिक व एतिहासिक स्थलों के साइन बोर्ड लगाएगा । इन साइन बोर्ड पर प्राधिकरण पर्यटन स्थलों की पहचान व स्थापित जगह से उसकी दिशा व दूरी बताएगा। योजना को मूर्त रूप देने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से मेरठ के सभी पर्यटन स्थलों की लिस्ट एमडीए को सौंप दी गई है।

प्रारूप में जुटा एमडीए

अलग-अलग लोकेशन पर मौजूद इन पर्यटन स्थलों का एमडीए एक विशेष प्रकार का साइन बोर्ड बनवाएगा, जिनमें उस स्थल की एक जीवट तस्वीर दिखाई जाएगी। पर्यटन विभाग की ओर से मुहैया कराए गई पर्यटन स्थलों की सूची को असल रूप देने के लिए एमडीए साइन बोर्ड के प्रारूप बनवाने में जुट गया है।

ये हैं पर्यटन स्थल

-हस्तिनापुर

-सरधना चर्च

-परीक्षितगढ़

-स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय

-औघड़नाथ मंदिर

-सेंटजान चर्च

पर्यटन विभाग से पर्यटन स्थलों की सूची मंगा ली गई है। सूची के आधार पर साइन बोर्ड के कुछ प्रारूप तैयार कराए गए हैं। साइन बोर्ड लगाए जाने से स्थानीय व बाहरी लोगों को पर्यटन स्थलों की जानकारी मिल सकेगी। माह के अंत तक कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

एससी मिश्रा, चीफ इंजीनियर एमडीए